CBSE BOARD XII, asked by lakhotiaraghav1650, 9 months ago

i want to get a speech on the topic "jal hai to kal hai" in hindi

Answers

Answered by Anonymous
7

Answer:

जहां जल होता है जीवन वही होता है जल के बिना जीवन का अस्तित्व नहीं है। हमारी धरती ही एक ऐसा ग्रह है जिस पर जीवन संभव हो सका है क्योंकि इस ग्रह पर जल और जीवन को संभव बनाने वाली सभी जरूरी चीजें मौजूद है। किंतु अन्य ग्रह जैसे बुध, शुक्र और मंगल पर जीवन संभव नहीं है क्योंकि इन ग्रहों पर जीने लायक जरूरी चीजें नहीं है जैसे के शुद्ध पानी यह सभी ग्रह किसी बंजर जमीन के समान है क्योंकि वहां जल नहीं मिलता इसलिए जल जीवन के लिए बहुत जरूरी है साथ ही साथ यह वातावरण को भी शुद्ध बनाता है।

जल एक ऐसा जीवनदाई तरल पदार्थ है जिसके स्पर्श से बुरी तरह से बीमार इंसान भी उठ खड़ा हो जाता है और उसे एक नया जीवन प्राप्त हो जाता है पानी के बिना तो किसी भी प्रकार की जीवन की कल्पना ही नहीं हो सकती है यह कुदरत द्वारा दिया गया अनमोल उपहार है जिसे हमें सभी को संभाल कर और इसकी बचत करनी चाहिए पीने, नहाने- धोने सफाई करने बर्फ जमाने में जल की जरूरत पड़ती है पानी का प्रयोग मनोरंजन के लिए, आग बुझाने, होली रंग खेलने आदि में भी होता है नाव चलाने, मछलियां पकड़ने और तैरने आदि में भी जल का इस्तेमाल होता है क्योंकि यदि जल नहीं होता तो मछलियां भी नहीं होती।

Answered by brainer9657
8

Answer:

जल ही जीवन है इस बात में कोई अतिशयोक्ति नहीं है क्योंकि धरती पर सभी जीवित प्राणियों के लिए जल अमृत के समान है जल के बिना धरती के किसी भी प्राणी का जीवन संभव नहीं है हमारी धरती पर वैसे तो 70% जल ही है परंतु 1% जल ही पीने लायक पानी के रूप में उपलब्ध है प्रकृति के द्वारा मानवता के लिए जल एक अनमोल उपहार है जिनकी वजह से ही धरती पर जीवन संभव है ये  हमारे जीवन के लिए बहुत आवश्यक है इसके बिना हमारा जीवन विलुप्त हो जाएगा इसलिए हमें जितना हो सके उतना जल का संरक्षण करना चाहिए।

जिस दिन पानी की समाप्ति होगी पृथ्वी पर सभी प्राणियों की भी मृत्यु हो जाएगी पृथ्वी पर जीवन का सबसे जरूरी स्त्रोत पानी है क्योंकि हमें जीवन के सभी कार्य को निष्पादित करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है जैसे पीने , भोजन बनाने , स्नान , कपड़ा धोने फसल उगाने के लिए पानी एक ऐसा जीवन है जिसके स्पर्श से बीमार से बीमार व्यक्ति भी उठ खड़ा हो जाता है और उसे नया जीवन मिल जाता है पानी के बिना किसी भी प्रकार के जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती है यह प्रकृति द्वारा दिया गया है जिसका हमें सम्मान करना चाहिए।

Similar questions