Physics, asked by yuvendrakange36, 6 months ago

(ii) एक भौतिक राशि का मात्रक फैरड है इसकी परिभाषा और विमीय सूत्र
लिखिए​

Answers

Answered by Anonymous
53

इस प्रकार, किसी चालक की वैद्युत धारिता चालक को दिये गये आवेश तथा चालक के विभव में होने वाली व्रिद्धि के अनुपात को कहते हैँ। धारिता का SI मात्रक कूलाम/वोल्ट है। इसे 'फैरड' कहते है तथा इसे F से निरुपित करते हैं। 1 फैरड =1 कूलाम/वोल्ट

Answered by payalchatterje
0

Answer:

फैराड (प्रतीक: F) विद्युत समाई की एक इकाई है, एक शरीर की इकाइयों की अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली (SI) में विद्युत आवेश को संग्रहीत करने की क्षमता, 1 कूलम्ब प्रति वोल्ट (C/V) के बराबर है। इसका नाम अंग्रेजी भौतिक विज्ञानी माइकल फैराडे (1791-1867) के नाम पर रखा गया है। आधार SI इकाइयों में, 1 F = 1 kg-¹⋅m−²⋅s⁴⋅A²।

एक संधारित्र की धारिता एक फैराड होती है, जब एक कूलॉम आवेश प्लेटों के बीच की क्षमता को एक वोल्ट से बदल देता है। इसी तरह, एक फैराट को एक कैपेसिटेंस के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो एक वोल्ट के संभावित अंतर पर एक कूलॉम चार्ज को स्टोर करता है।

समाई, आवेश और संभावित अंतर के बीच संबंध रैखिक है। उदाहरण के लिए, यदि किसी संधारित्र के सिरों पर विभवान्तर आधा कर दिया जाए, तो उस संधारित्र में संचित आवेश की मात्रा भी आधी हो जाएगी।

अधिकांश अनुप्रयोगों के लिए, फैराड समाई की एक अव्यावहारिक रूप से बड़ी इकाई है। अधिकांश विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक अनुप्रयोग निम्नलिखित SI उपसर्गों द्वारा कवर किए गए हैं l

यह बिजली का सवाल है।

बिजली से संबंधित दो और प्रश्न:

https://brainly.in/question/16234157

https://brainly.in/question/8759580

#SPJ2

Similar questions