Hindi, asked by dharaymurly, 7 hours ago

ii. हम नदी के तट में घूम रहे थे।
पी नोनों जलाहे ही थे।​

Answers

Answered by Ruhimehra176
2

Answer:

yeh kis type ka question hai xd sorry I don't know answer

Explanation:

✌️✌️✌️✌️✌️✌️✌️✌️✌️

Answered by rameshmahar620
0

फिरोजा-ए-हिसार का इतिहास तो बच्चे-बच्चे की जुबान पर है लेकिन यहां के लोगों को पानी कहां से मिलता था यह किसी को नहीं पता है। आपकी जिज्ञासा को शांत करने के लिए बता दे कि हिसारवासियों की प्यास ऐतिहासिक नदी सरस्वती बुझाती थी जो आज मैदान से तो लुप्त हो गई है लेकिन जमीन के अंदर आज भी बह रही है।

यह ऐतिहासिक जानकारी हरियाणा स्पेस एप्लीकेशंस सेंटर हरसैक के वैज्ञानिकों द्वारा की गई खोज में मिली है। सरस्वती नदी न केवल कैथल, कुरुक्षेत्र, करनाल, यमुनानगर व पंचकुला से होकर निकलती है बल्कि हिसार से भी गुजरती है। बेशक आज इस नदी का मैदान पर कोई नामो-निशान नहीं है लेकिन जमीन के भीतर आज भी इसकी मीठी धारा बेरोक-टोक बह रही है। हिसार का गुजरी महल सरस्वती नदी के किनारे पर ही बना है। यहां पर इस नदी के तीन चैनल आकर मिलते हैं जिनमें से एक नरवाना से, एक कलायत से व एक जींद से हांसी होता हुआ हिसार आता है। हिसार से निकलकर यह नदी सिरसा होती हुई राजस्थान में निकल जाती है। राजस्थान सरकार भी सरस्वती नदी के उदभव और अंतिम छोर के बारे में जानकारी एकत्रित कर रही है।

हरसैक ने कैथल, करनाल और यमुनानगर में जमीन के अंदर बह रही सरस्वती नदी की जानकारी जुटाई है। इन तीनों जिलों के बाद हरसैक के वैज्ञानिकों ने पूरे प्रदेश भर में नदियों को ढूंढने का कार्य शुरू कर दिया है।

सिपाही पी रहे हैं सरस्वती नदी का पानी

सिरसा रोड पर बनी पुलिस लाइन में रहने वाले पुलिसकर्मी सरस्वती का मीठा पानी पी रहे हैं। पुलिस लाइन बनाते समय पुलिस प्रशासन ने मीठे पानी के लिए हरसैक के वैज्ञानिकों की मदद मांगी थी। वैज्ञानिकों ने स्पेस डाटा के अनुसार पुलिस लाइन के नजदीक से नदी के गुजरने की लोकेशन बताई थी। पानी के लिए लगातार कई जगह बोर करने के बाद हताश हो चुके कर्मचारियों ने जब वैज्ञानिकों की बताई लोकेशन पर बोर किया तो वहां मीठा पानी मिला जिसे आज भी प्रयोग किया जा रहा है।

बालसमंद गांव में भी बह रही है नदी

हिसार के सूखे माने जाने वाले गांव बालसमंद की जमीन के अंदर भी नदी बह रही है लेकिन यह कौन सी है इसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। एक ओर जहां पुरे गांव में खारा पानी है वहीं नदी की लोकेशन पर लगाए गए कुछ टयूबवेल से मीठा पानी मिल रहा है।

प्रदेश भर में चलेगा प्रोजेक्ट : डॉ. आर्य

हरसैक के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. वीएस आर्य का कहना है कि कैथल, करनाल व यमुनानगर में सर्वे करने के बाद प्रदेश भर में सर्वे शुरू कर दिया गया है। हिसार का गुजरी महल, हांसी का किला, राखी गढ़ी सरस्वती नदी के किनारे में पर बसे हुए है। नए प्रोजेक्ट में हिसार को भी शामिल किया गया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com परl

Hope it helps you..

Thanksgiving..

Similar questions