Hindi, asked by sarlabdh, 1 year ago

ई मेल का प्रारूप ? क्या होता है उदहारण सहित बताइए |

Answers

Answered by Varshachauhan123
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Email का मतलब Electronic Mail होता है. Email चिट्ठी भेजने का आधुनिक माध्यम है. घरों से लेकर सरकारी दफ्तरों में Email का उपयोग किया जाता है. कार्यालयों, अदालतों, स्कुलों, कॉलेजों आदि जगहों पर Email को सूचना भेजने तथा प्राप्त करने का आधिकारीक तरीका बना लिया गया है.

यह कागज पर लिखी गई चिट्ठी के समान ही होता है. बस कागज के पत्र (Letter) और Email में इतना ही अंतर होता है. एक कागज के पत्र को कागज पर लिखा जाता है, और Email को हमे Computer पर लिखना पडता है.

ईमेल क्या होता है और कैसे भेजते है?

E-mail भी एक साधारण पत्र की तरह ही एक पत्र होता है. आप एक साधारण पत्र की कल्पना करीए. हम साधारण पत्र लिखते समय उसमें प्राप्त करने वाले का नाम (Receiver), पता (Address), संदेश (Message) और नीचे भेजने (Sender) वाले का नाम लिखते है. फिर उसे भेजने के लिए नदजीक के Post Office में जाकर उसे Post Box में डाल देते है. और पत्र प्राप्त करने वाले के पास कुछ दिनों में चला जाता है

Answered by umarmir15
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Answer:

इलेक्ट्रॉनिक मेल (ई-मेल) इंटरनेट की सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली सेवाओं में से एक है। यह सेवा एक इंटरनेट उपयोगकर्ता को दुनिया के किसी भी हिस्से में अन्य इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को प्रारूपित तरीके (मेल) में संदेश भेजने की अनुमति देती है। मेल में संदेश में न केवल टेक्स्ट होता है, बल्कि इसमें चित्र, ऑडियो और वीडियो डेटा भी होता है। मेल भेजने वाले को प्रेषक कहा जाता है और मेल प्राप्त करने वाले व्यक्ति को प्राप्तकर्ता कहा जाता है। यह डाक डाक सेवा की तरह ही है।

Explanation:

ईमेल लिखने का प्रारूप है

अपने ईमेल का विषय तैयार करें

आपका प्राप्तकर्ता आपका ईमेल खोलने से पहले विषय पंक्ति देखता है। इसलिए, आपकी विषय पंक्ति को प्राप्तकर्ता का ध्यान आकर्षित करने और उन्हें यह अनुमान लगाने के लिए पर्याप्त विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है कि क्या उम्मीद की जाए। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपकी विषय पंक्ति संक्षिप्त है और विषय से संबंधित है।

अपनी शुभ कामनाएं लिखें

आपका अभिवादन आपके ईमेल के लिए टोन सेट करता है और आपके प्राप्तकर्ता के प्रति सम्मान दिखाने का एक तरीका है। उचित अभिवादन का उपयोग करने से आपके अनुरोध को प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है। औपचारिक ईमेल भेजते समय, अपने प्राप्तकर्ता को उनके पूरे नाम और शीर्षक से संबोधित करने का लक्ष्य रखें। जब आप उस व्यक्ति का नाम नहीं जानते हैं, तो आप उन्हें उनके शीर्षक से संदर्भित कर सकते हैं, या यदि आप उनके लिंग के बारे में जानते हैं, तो आप "प्रिय महोदय/मैडम" का उपयोग कर सकते हैं।

अपने ईमेल के मुख्य भाग को क्राफ्ट करें

आपके ईमेल का मुख्य भाग सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसमें आपके संदेश का विवरण और उद्देश्य होता है। अपना परिचय देने के लिए एक पैराग्राफ से शुरू करें और समझाएं कि आप ईमेल क्यों भेज रहे हैं। इसके बाद, आपका मुख्य पैराग्राफ आपके ईमेल के उद्देश्य की व्याख्या करता है और इसमें कोई भी प्रासंगिक विवरण शामिल होता है जिसे प्राप्तकर्ता को जानना आवश्यक होता है। संदेश के उद्देश्य और जटिलता के आधार पर मुख्य भाग में दो या तीन अनुच्छेद हो सकते हैं। अंत में, प्राप्तकर्ता को उनके समय के लिए धन्यवाद देने के लिए अपने समापन पैराग्राफ का उपयोग करें और किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी को दोहराएं

अपना ईमेल समाप्त करें

औपचारिक ईमेल के निष्कर्ष में आम तौर पर समापन टिप्पणी, प्रेषक का नाम और उनका शीर्षक, यदि लागू हो, शामिल होता है। भले ही यह केवल कुछ शब्द हैं, आपके ईमेल की समापन टिप्पणी महत्वपूर्ण है और आपके पाठक पर एक छाप छोड़ सकती है। औपचारिक ईमेल के लिए उपयोग करने के लिए उपयुक्त समापन टिप्पणियों के उदाहरण हैं "ईमानदारी से," "सदर सम्मान," और "आपके समय के लिए धन्यवाद।" अपनी समापन टिप्पणी के बाद अपना पूरा नाम शामिल करें। जहां उपयुक्त हो, आप अपनी कंपनी में अपनी स्थिति शामिल कर सकते हैं।

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