ii) शिशु 18 माह की आयु में प्रयोग करने की योग्यता दर्शाना शुरू करते हैं।
N) शालापूर्व बच्चे संरक्षक नहीं कर सकते।
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बच्चे आमतौर पर एक विकासात्मक मील के पत्थर से अगले करने के लिए एक प्राकृतिक, पूर्वानुमेय अनुक्रम में प्रगति करते हैं। लेकिन प्रत्येक बच्चा बढ़ता है और अपनी गति से कौशल हासिल करता है। कुछ बच्चे एक क्षेत्र में उन्नत हो सकते हैं, जैसे कि भाषा, लेकिन दूसरे में पीछे, जैसे संवेदी और मोटर विकास। मील के पत्थर को आमतौर पर पांच प्रमुख क्षेत्रों में वर्गीकृत किया जाता है: शारीरिक विकास, संज्ञानात्मक विकास, भावनात्मक और सामाजिक विकास, भाषा विकास और संवेदी और मोटर विकास।
Explanation:
आपके बच्चे का विकास: 1.5 वर्ष (18 महीने)
संचार और भाषा कौशल
- 10 से 20 शब्द कहता है
- एक-चरण आदेशों को समझता है ("खिलौना उठाओ।")
- शरीर के कुछ हिस्सों की ओर इशारा कर सकता है ("आपकी नाक कहाँ है?")
आंदोलन और शारीरिक विकास
- रन
- हाथ से सीढ़ियों से चलता है
- एक गेंद फेंकता है
- कुछ कपड़े उतारता है
- एक क्रेयॉन के साथ स्क्रिबल्स
सामाजिक और भावनात्मक विकास
- नाटक खेलने में संलग्न होने लगता है
- दूसरों के जवाब में हंसता है
- स्नेह दिखाता है
- अन्य बच्चों के साथ खेलता है
- मौखिक रूप से या गुस्से वाले नखरे के माध्यम से खुद को मुखर करते हैं
संज्ञानात्मक कौशल (सोच और सीखना)
- पसंदीदा खिलौने का नाम जानता है
- किसी चित्र पुस्तक में परिचित वस्तुओं या पात्रों के नाम और बिंदु
- खाना पकाने या फोन पर बात करने जैसी रोजमर्रा की क्रियाओं का अनुकरण करता है
- वस्तुओं के जोड़े का मिलान कर सकते हैं
शालापूर्व बच्चे संरक्षक नहीं कर सकते।
- एक बच्चे की सबसे अच्छी तरह से रक्षा करना आत्म-मूल्य की भावना है, यह जानने की क्षमता कि जब उसका अनादर किया जा रहा है, और यह समझें कि उसके पास खुद की रक्षा करने का अधिकार और क्षमता है। ”
एक बच्चे को उन विशेषताओं और क्षमताओं को विकसित करने में मदद करने के लिए, स्ट्रीटर निम्नलिखित विचार प्रस्तुत करता है:
- हमेशा बच्चे के साथ सम्मानपूर्वक शारीरिक और भावनात्मक रूप से व्यवहार करें।
- सुनें और देखें कि उसे क्या पसंद / नापसंद है और उसी के अनुसार प्रतिक्रिया दें।
- इस तरह के अवांछित चुंबन, गले, गुदगुदी, चुटकुले, teases, असंवेदनशील डॉक्टरों, सेल्समैन, आदि के रूप में - उसे अन्य वयस्कों के घुसपैठ से बचाने के
- जब मौखिक या गैर-मौखिक रूप से संवाद किया जाता है, तो किसी बच्चे के "नहीं" का समर्थन करें।
- एक बच्चे की सहायता करें कि वह अपने बचाव के तरीके खोजे जब प्लेमेट और भाई-बहन किसी भी तरह से निर्दयी हों।
- के लिए सम्मान - और समर्थन - एक बच्चे की गोपनीयता और उसके शरीर (खाने, टॉयलेटरींग, ड्रेसिंग, प्रशासन दवाओं आदि) के लिए क्या किया जाता है पर नियंत्रण की आवश्यकता है।
- उन गतिविधियों से बचें जो एक बच्चे को असहाय महसूस करती हैं (उदाहरण के लिए, वयस्कों ने अपनी शारीरिक ताकत दिखा कर या अत्यधिक गुदगुदी में उलझाकर बच्चे को पछाड़ दिया)।
- "व्यक्तिगत स्थान" के लिए सम्मान विकसित करने में बच्चों की सहायता करें।
- किसी भी ऐसे व्यक्ति का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करें जिसे बच्चा छोड़ रहा है, और आपके या बच्चे के किसी भी संदेह पर गंभीरता से विचार करें।
- बच्चों को क्या कहना है सुनो; उन्हें बताएं कि हम स्वचालित रूप से नहीं मानते हैं कि प्राधिकरण के लोग सही हैं और वे गलत हैं।
जब बच्चे स्वयं की रक्षा करना सीखते हैं, तो यह हमारे व्याख्यानों या आदतों के माध्यम से नहीं, बल्कि उनके अभिभावकों द्वारा उनका सम्मान करने और उनकी देखभाल करने के तरीके को देखकर किया जाता है।
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Infants begin to show the ability to experiment by 18 months of age ...
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