Hindi, asked by rahulkundaranadr, 6 months ago

इमतहन मे पास होना के लीये हमे क्या करना चाहिए​

Answers

Answered by mansi000123
0

Explanation:

1.आपको स्कूल में सभी पाठ पढ़ाने के बाद दोबारा से अध्ययन करने के लिए कहा जाता है. ताकि आप उसको अच्छी तरह से समझ सके तो जब भी आपके एग्जाम शुरू होते हैं. उससे कुछ समय पहले आपको अपने सभी टॉपिक को दोबारा से पढ़ना चाहिए इससे अगर आपके टॉपिक में किसी तरह की गलती होती है या आपको कुछ चीज कम याद हो पाती है तो आप आसानी से याद कर सकते हैं.

2. अब जो भी अध्ययन करते हैं उसको आप याद करने के बाद एक बार अपनी कॉपी में लिखकर जरूर देखें और यदि आप सही से नहीं लिख पा रहे हैं. तो उसे दोबारा याद करें और फिर दोबारा से उसको लिख कर देखें ऐसा बार बार करने से आप के दो फायदे होंगे एक तो आपकी राइटिंग साफ हो जाएगी और दूसरा आपके गलतियां भी कम होगी और इससे आप अपने लिखने की स्पीड बढ़ा सकते है.

3.जब आप अध्ययन कर रहे होते हैं. तो उस समय आपका पूरा ध्यान आपकी पढ़ाई के ऊपर ही होना चाहिए यह नहीं होना चाहिए कि आप अपनी बुक को पढ़ रहे हैं. और आपका ध्यान कहीं और है क्रिकेट में है या TV देखने में है क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको याद नहीं होता है. वह सबसे बड़ा यही कारण होता है कि जब आप पढ़ते हैं तो आपका ध्यान कहीं और होता है जिससे कि आपको प्रश्न को याद करने में बहुत दिक्कत होती है तो इसलिए आप जब भी पढ़ें तो आपका पूरा फोकस अपनी बुक के ऊपर ही होना चाहिए.

4.आप पढ़ते समय अकेले में पढ़ें और यदि आपके आसपास कोई मौजूद है. तो आप पढ़ना बंद कर दें क्योंकि इससे आप सही से याद नहीं कर पाते हैं और आपका ध्यान दूसरों की बातों में चला जाता है. तो इसलिए आपके आसपास जब भी कुछ हो तो आप पढ़ना बंद कर दें या आप अकेले अपने कमरे में पड़े हैं.

5.जब आप पढ़ते हैं तो अपनी एकाग्रता को भांग ना होने दें क्योंकि किसी भी काम को करने के लिए एकाग्रता बहुत ही जरूरी होती है इसलिए आप पढ़ते समय अपनी एकाग्रता को बिल्कुल भी बंद ना होने दें. और पूरा ध्यान अपनी पढ़ाई के ऊपर लगाएं और जब आपका अध्ययन पूरा होता है तभी आप अपने ध्यान को हटाए. वर्ना अगर आप बीच में हटाते हैं. तो आपको आधा याद किया हुआ भी नहीं रहता है. जो आपने पढ़ा है. तो इसलिए आप अपने अध्ययन को पूरा करने के बाद ही उठे.

6.हम जिस भी चीज को पढ़ते हैं या जिस भी अध्ययन को पढ़ते हैं और हम उसको अच्छी तरह से समझना और याद करना चाहते हैं. तो इसके लिए हमारे स्वास्थ्य का ठीक होना बहुत ही जरूरी है. क्यू की अगर हम Healthy रहेगे तो हम जो कुछ भी पढेगे तो जल्दी समझ आने के साथ साथ जल्दी याद भी होंगा. तो हमें पढ़ाई के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है अगर हमारा स्वास्थ्य खराब है तो हमारा पढ़ा हुआ कुछ काम नहीं आएगा.

Answered by whattt
0

answer...

महनत

पड़ाई।।

Similar questions