importance of teacher in students life essay in hindi by a student
Answers
Answered by
1
स्कूल में कई वर्ग और विभिन्न प्रकार के शिक्षक हैं, जिनमें विभिन्न प्रकार की शैक्षिक शैलियों शामिल हैं। ऐसे शिक्षक हैं जो माइक्रो-मैनेजमेंट हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि काम पूरा हो गया है और जो लोग सोचते हैं कि यह अनुस्मारक दिए बिना समय पर पूरा होने के लिए छात्र की ज़िम्मेदारी है। इतिहास शिक्षक हैं जो अपनी कक्षाओं को गहन लिखते हैं। विभिन्न सीखने शैलियों के साथ-साथ (दृश्य, श्रवण, और सभ्यता) भी हैं। आइए दो अलग-अलग शिक्षण शैलियों की जांच करें, और यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि क्या दोनों शैलियों सकारात्मक या नकारात्मक दोनों छात्रों को प्रभावित कर सकती हैं।
शिक्षक ए की कुछ विशेषताओं में वे देर से दिखाई देते हैं और असाइन किए गए होमवर्क की समीक्षा नहीं करते हैं। शिक्षक नियमित रूप से कक्षा में देर से दिखाता है और दिन में वे इसे शुरू करने के लिए घंटी बजने पर बनाते हैं। छात्रों के लिए क्विज़ लेने के लिए कक्षा के पहले 10 मिनट का समय उपयोग किया जाता है। जब तक शिक्षक दिखाता है और प्रश्नोत्तरी समाप्त हो जाती है, तब प्रश्नोत्तरी लेने के लिए केवल पांच मिनट शेष हैं। प्रश्नोत्तरी सेमेस्टर के लिए छात्र ग्रेड के पांचवें के बराबर होती है। होमवर्क उन छात्रों को मजबूत करने में मदद करने का एक अच्छा तरीका है जो उन्होंने सीखा है। शिक्षक ए होमवर्क निर्दिष्ट करता है लेकिन कक्षा में होमवर्क को कवर करने में विफल रहता है। नतीजतन छात्रों को यकीन नहीं है कि होमवर्क सही तरीके से पूरा हो गया है या नहीं। अगर गृहकार्य सही तरीके से नहीं किया जाता है तो यह परीक्षण स्कोर को प्रभावित कर सकता है। छात्रों को बताया जाता है कि उन्हें पुस्तक में इसे देखने की ज़रूरत है, या कक्षा में बेहतर नोट्स लेना चाहिए।
जब कोई वर्ग छूट जाता है, तो नए उपकरण ढूंढना या कक्षा बातचीत का उपयोग करना मुश्किल होता है। जब छात्र कक्षा में लौटते हैं, तो उन्हें कक्षा के बाद एक सहपाठी से पूछने के लिए कहा जाता है कि जानकारी मिस गई थी। जब पूछा गया कि क्या ब्लैकबोर्ड (ऑनलाइन संचार उपकरण) एक विकल्प था, तो शिक्षक ने जवाब दिया कि वह इसका उपयोग नहीं करता है और शायद छात्रों को कक्षा में आना चाहिए।
शिक्षक ए की कुछ विशेषताओं में वे देर से दिखाई देते हैं और असाइन किए गए होमवर्क की समीक्षा नहीं करते हैं। शिक्षक नियमित रूप से कक्षा में देर से दिखाता है और दिन में वे इसे शुरू करने के लिए घंटी बजने पर बनाते हैं। छात्रों के लिए क्विज़ लेने के लिए कक्षा के पहले 10 मिनट का समय उपयोग किया जाता है। जब तक शिक्षक दिखाता है और प्रश्नोत्तरी समाप्त हो जाती है, तब प्रश्नोत्तरी लेने के लिए केवल पांच मिनट शेष हैं। प्रश्नोत्तरी सेमेस्टर के लिए छात्र ग्रेड के पांचवें के बराबर होती है। होमवर्क उन छात्रों को मजबूत करने में मदद करने का एक अच्छा तरीका है जो उन्होंने सीखा है। शिक्षक ए होमवर्क निर्दिष्ट करता है लेकिन कक्षा में होमवर्क को कवर करने में विफल रहता है। नतीजतन छात्रों को यकीन नहीं है कि होमवर्क सही तरीके से पूरा हो गया है या नहीं। अगर गृहकार्य सही तरीके से नहीं किया जाता है तो यह परीक्षण स्कोर को प्रभावित कर सकता है। छात्रों को बताया जाता है कि उन्हें पुस्तक में इसे देखने की ज़रूरत है, या कक्षा में बेहतर नोट्स लेना चाहिए।
जब कोई वर्ग छूट जाता है, तो नए उपकरण ढूंढना या कक्षा बातचीत का उपयोग करना मुश्किल होता है। जब छात्र कक्षा में लौटते हैं, तो उन्हें कक्षा के बाद एक सहपाठी से पूछने के लिए कहा जाता है कि जानकारी मिस गई थी। जब पूछा गया कि क्या ब्लैकबोर्ड (ऑनलाइन संचार उपकरण) एक विकल्प था, तो शिक्षक ने जवाब दिया कि वह इसका उपयोग नहीं करता है और शायद छात्रों को कक्षा में आना चाहिए।
Similar questions