Hindi, asked by Dasrupsa2306, 1 year ago

Important of school in our life in hindi story

Answers

Answered by jobpsleen
1
जीवन एक स्कूल है; हम सीखना कभी नहीं रोकते हैं। 12-20 साल जो हम कक्षा में खर्च करते हैं वह केवल सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा होता है जो उस क्षण से शुरू होता है जब हम मरते हैं और समाप्त होते हैं। और कुछ लोगों के लिए, जो मृत्यु के बाद जीवन में विश्वास करते हैं, हमारी शिक्षा अनिश्चित काल तक जारी है।
स्कूल उन गतिविधियों, विचारों और ज्ञान के क्षेत्रों के संपर्क में भी प्रदान करता है जिन्हें आप अन्यथा कभी सामना नहीं कर सकते हैं। हालांकि इनमें से कुछ अनुभव छात्रों को समय और प्रयास की बर्बादी के रूप में हड़ताल करते हैं, जबकि अन्य व्यक्ति के जीवन में रुचि के पूरे नए क्षेत्र खोल सकते हैं। ज्ञान के एक शरीर के माध्यम से काम करने का अनुशासन जो विशेष रूप से किसी के व्यक्तिगत स्वाद के लिए अपील नहीं करता है, वह आत्म-अनुशासन भी विकसित करता है और आत्म-संतुष्टि की एक (कभी-कभी विकृत) भावना का कारण बन सकता है - "मुझे यह पसंद नहीं आया, लेकिन मैं इसे पाठ्यक्रम के माध्यम से बनाया! "
स्कूल महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें जीवन के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए एक उपकरण है। न केवल हम अंकगणित पढ़ने, लिखने और करने के लिए बुनियादी कौशल सीख सकते हैं, लेकिन हम लोगों, स्थानों और प्रकृति के बारे में जान सकते हैं। जब स्कूल हमारे माता-पिता मर जाते हैं और चले जाते हैं, तो स्कूल हमें इस ग्रह के भविष्य के देखभाल करने वाले बनने के लिए तैयार करता है, और यह हमें अपने बच्चों और भविष्य की पीढ़ी को पास करने का ज्ञान देता है। इस तरह, हमें उस महान उपहार की सराहना करनी चाहिए जब हम स्कूल में भाग लेने में सक्षम हों।
Similar questions