Hindi, asked by pankajmehta, 1 year ago

In about 200 words
Write an essay in Hindi on the topic "IMPORTANCE OF TEACHER IN STUDENTS LIFE" ONLY IN HINDI

Answers

Answered by Anonymous
6
hello frnd,

-->छात्र जीवन में शिक्षक का महत्व:
______________________

एक माँ बच्चे को बुनियादी देता है हालांकि जीवन के बारे में सबसे महत्वपूर्ण ज्ञान। वह अपने बच्चे को नैतिक विज्ञान के बारे में सिखाती है और बाहर की दुनिया से कैसे निपटना है। वह अपने बच्चे को जीवन की बुनियादी शिष्टाचार सिखाती है फिर दूसरा शिक्षक या हिंदी "गुरु" में आता है एक गुरु आगे छात्रों को पढ़ाने और उन्हें ज्ञान प्रदान करने और अपने छात्रों के साथ अपने अनुभव साझा करने की जिम्मेदारी लेता है। एक गुरु मन की माता है वह जानता है कि अपने छात्रों को किस समय कहें और छात्रों के कौशल को उनके दिमाग को आकार देने और जीवन की अपनी यात्रा को सही दिशा में बदलने के लिए कहें।

हमारे माता-पिता की तरह हमारे जीवन में शिक्षक अधिक महत्वपूर्ण हैं वे सब कुछ में ज्ञान हमें सिखाते हैं वे नैतिक समर्थन देते हैं और हमें इस समाज में समान रूप से जीने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और हर किसी के समान व्यवहार करते हैं। वे हमें जीवन के महत्व को सिखाते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए सही रास्ते पर रख देते हैं कि हम इस समाज में जीवित रहने के लिए पर्याप्त सक्षम हैं। वे एक अस्थिर पत्थर से एक सुंदर मूर्ति बनाते हैं वे हमें अधिक जानकार बनाते हैं और एक पीढ़ी से दूसरे ज्ञान के उचित प्रवाह को सक्षम करते हैं। शिक्षकों के बिना, सभी बर्बर होगा उनका सम्मान करें।
___________________________

i hope it helps u !!☺☺
Answered by aarushchoudhary59
4

Explanation:

शिक्षक का महत्व 2018, शिक्षक का महत्व इन हिंदी, छात्र के जीवन में टीचर का महत्व, हमारे जीवन में शिक्षक का महत्व, शिक्षक दिवस का महत्व, शिक्षक की इम्पोर्टेंस, टीचर की इम्पोर्टेंस इन हिंदी, शिक्षक का महत्व जानें हिंदी मे, आज के समय में शिक्षक का महत्व, समाज में शिक्षक का महत्त्व, जीवन में शिक्षक का क्या महत्व होता है, शिक्षक दिवस पर शायरी, शिक्षक दिवस पर भाषण, शिक्षक महत्व हिंदी जानकारी।

Teacher importance in hindi, Importance of teacher in hindi 2018, shikshak ka mahatv, shikshak ka mahatv in hindi, chhaatr ke jeevan mein teachar ka mahatv, hamaare jeevan mein shikshak ka mahattv, shikshak divas ka mahatv, shikshak mahatv in hindi, teacher importance ki hindi jaankari. teachers day importance in hindi our life.

आज बस लोग शिक्षक दिवस पर भाषण देते है और शिक्षकों को भूल जाते है। सोशल मीडिया पर शिक्षकों के बारे में कुछ पोस्ट डालते है और भूल जाते है। लोग शिक्षकों से सीखने के बजाय उन्हें भूल जाते हैं।

स्कूल में छात्र शिक्षक दिवस के अवसर का खूब जश्न मनाते है और शिक्षकों का सम्मान करते है, बहुत अच्छी बात है पर इससे भी अच्छा शिक्षकों के पाठों का पालना करना।

शिक्षकों को खुशी तब मिलती है जब एक छात्र अच्छा इंसान बन जाता है और अपने कैरियर और बिज़नस में सफल हो जाता है। वैसे सभी शिक्षक शिक्षा में समान नहीं है और सभी छात्र भी आधुनिक युग में शिष्य और गुरू की तरह नहीं है। जबकि कुछ शिक्षक महान होते है जो हमेशा अपने छात्रों के दिलों में रहते हैं।

छात्र सलाह और मार्गदर्शन के लिए शिक्षकों पर निर्भर रहते है। छात्र न केवल अकादमिक पाठों में बल्कि वे अपने जीवन के पाठों का पालन करने में भी रूचि रखते हैं की कैसे उन्हें जीवन में आगे निकलना है। यही कारण है की शिक्षकों के लिए छात्रों को अच्छी आदतों का पालन करने के लिए उत्साह करना बेहद जरूरी है।

हर किसी के जीवन में शिक्षा जरूरी है क्योंकि शिक्षा जीवन के विभिन्न चरणों में विभिन्न भूमिका निभाती है। इसलिए यह जरूरी है की लोग शिक्षकों के महत्व को जानें और उनके सबक का पालन करें।

हमें जीवन के हर कदम पर शिक्षकों की जरूरत है। शिक्षक ने केवल छात्रों के लिए बल्कि समाज के लिए महत्वपूर्ण है। किसी भी बैठक और सामाजिक गतिविधियों में शिक्षकों की उपस्थिति नैतिकता को बढ़ावा देती है और समय को और अधिक मूल्यवान बनाती हैं।

माँ-बाप भी शिक्षक कहलाते है जब उनके बच्चे वो बन जाते है जो उन्हें वे बनाना चाहते थे। शिक्षक ने केवल इंसान है बल्कि वे प्राकृतिक पौधों की तरह है। ऐसे ही एक नेता भी एक शिक्षक होता है क्योंकि वो सिखाता है की कैसे कंपनी का नेतृत्व करना हैं।

शिक्षक हमें एक अच्छा इंसान बनने में मदद करते है। अच्छा इंसान समाज के विकास में योगदान दे सकता है। अच्छे लोगों के साथ एक विकसित समाज दूसरों को सफल और खुश होने में मदद करता हैं। इसलिए हमें स्कूलों में उन शिक्षकों की आवश्यकता है जो देश के भविष्य के बारे में सोचते है।

एक शिक्षक एक महान नेता बनने में मदद करता है और महान नेता एक महान राष्ट्र बनाता है। नेता एक व्यक्ति के व्यक्तिगत विकास में एक बाद भूमिका निभाता है। एक महान नेता हजारों लोगों को सही दिशा पर चलने के लिए प्रोत्साहित करता है। सभी अच्छे नेता इस बात से इंकार नहीं करेंगे की यह कौशल उन्होंने शिक्षकों से सिखा हैं।

कुछ छात्र महान है ऐसा नहीं है की वे महानता के साथ पैदा हुए है। वे महान बने है क्योंकि शिक्षकों ने उन्हें आज बनने में मदद की है। यही कारण है की हमारे जीवन में शिक्षक महान इंसान है जो भविष्य के बारे में जानते हैं।

एक छात्र शिक्षकों के हाथों में गीली मिट्टी की तरह है जिसको वे कोई भी आकार दे सकते है। अगर एक छात्र को अच्छी तरह से पढ़ाया जाता है तो वह समाज के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन जाता है। अगर गलत सिखाया जाता है तो वो विनाश का हथियार बन सकता है।

लेकिन सभी कॉलेजों और शिक्षकों को छात्रों के नैतिक मूल्यों को बढ़ाने में दिलचस्पी नहीं है। जिन कॉलेजों में शिक्षक छात्रों को सिर्फ पैसे के लिए शिक्षा दे रहे है।

इस तरह के पैसों के प्रेमी शिक्षक छात्रों के कैरियर को गलत रास्ते पर चला रहे है। इस प्रकार के शिक्षक भ्रष्ट नेताओं, डॉक्टरों, नौकरशाहों का उत्पादन करते है।

इसलिए शिक्षक के महत्व को समझने के साथ साथ छात्रों के माता-पिता को यह भी ध्यान में रखना चाहिए की उन्हें अपने बच्चे को एक ऐसे स्कूल में सौंपना चाहिए जहाँ महान शिक्षक, पेशेवर, व्यक्तिगत और सामजिक व्यवहार वाले शिक्षक हों।

यह भी जरूरी है की सभी शिक्षकों को सरकार की तरह से सामाजिक और आर्थिक मदद मिलनी चाहिए। क्योंकि अगर वे पैसे, खराब वित्तीय स्थितियों के बारे में चिंतित रहेंगे तो उनके लिए छात्रों को पढ़ाना मुश्किल हैं। इसलिए किसी भी राष्ट्र के लिए जरूरी है की वे शिक्षकों के लिए पर्याप्त सुविधाएँ और केंद्रित शैकक्षणिक विकास कार्य प्रदान करें।

आज हमें शिक्षकों का साम्मान और उनके प्रयास और योगदान की सराहना करने की आवश्यकता है। शिक्षकों को सरकार से सुरक्षा की जरूरत है। शिक्षको छात्रों को शिक्षित करने के लिए बुनियादी ढांचों की आवश्यकता है।

Similar questions