English, asked by Anonymous, 9 months ago

India aur Iran ki meeting kb h ??​

Answers

Answered by khushisiwach
3

भारत, ईरान और अफगानिस्तान ने पहली बार की त्रिपक्षीय बैठक, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

ईरान से संबंधों को कम करने के अमेरिकी दबाव के बीच मंगलवार को भारत ने काबुल में पहली बार ईरान और अफगानिस्तान के साथ त्रिपक्षीय बैठक की। इस दौरान तीनों पक्षों ने चाबहार बंदरगाह परियोजना को लागू करने और आतंक रोधी सहयोग को बढ़ाने सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की।

भारतीय दल का नेतृत्व विदेश सचिव विजय गोखले जबकि ईरानी दल का नेतृत्व उप विदेश मंत्री अब्बास अरागची कर रहे थे। इस बैठक की अध्यक्षता अफगानिस्तान के उप विदेश मंत्री हेकमत खलील करजई ने की। तीनों देशों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि बैठक में चाबहार सहित आर्थिक सहयोग को मजबूत करने ध्यान केंद्रित किया गया। इसके साथ ही आतंकवाद के खिलाफ अभियान, नशीले पदार्थों के खिलाफ मुहिम पर सहयोग बढ़ाने और अफगानिस्तान द्वारा संचालित और स्वामित्व वाली शांति और सुलह प्रक्रिया के निरंतर समर्थन पर भी चर्चा हुई। 

तीनों पक्ष अगले साल सही समय पर बैठक के अगले चरण के लिए सहमत हुए। सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में अमेरिकी प्रतिबंधों का चाबहार परियोजना पर पड़ने वाले संभावित असर की भी चर्चा हुई। ऐसे समय में जब अमेरिका ईरान से संबंधों को कम करने के लिए दबाव बना रहा है, इस बातचीत के बड़े मायने हैं।

MERE QUESTION PAR AA

Answered by Anonymous
0

Answer:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार को न्यूयॉर्क में ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मिलेंगे. ईरान पर लगाए गए अमेरिकी प्रतिबंध के बीच मोदी और रूहानी की मुलाकात काफी अहम है. इसके अलावा पीएम मोदी आज साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासीदेस और ग्रीस के पीएम क्यारीकोस मित्सोटाकिस से मिलेंगे.

Similar questions