Hindi, asked by narsinghkumar2900, 6 months ago

India's natural and cultural beauty

Answers

Answered by varsha2140
1

Answer:

planting more and more trees

then nature and cultural beauty

Answered by Answer00
0

संस्कृति को लोगों के जीवन के तरीके के रूप में परिभाषित किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि वे कैसे कपड़े पहनते हैं, कैसे बोलते हैं, किस तरह का खाना खाते हैं, किस तरह से उनकी पूजा करते हैं, और कई चीजों के बीच उनकी कला।

इसलिए भारतीय संस्कृति भारतीय जीवन शैली है। जनसंख्या विविधता के कारण, भारतीय संस्कृति में अपार विविधता है। भारतीय संस्कृति विभिन्न धर्मों, जातियों, क्षेत्रों से संबंधित विभिन्न संस्कृतियों का मिश्रण है, जो अपनी परंपरा और संस्कृति का पालन करते हैं।

भारतीय संस्कृति दुनिया की सबसे पुरानी संस्कृतियों में से एक है। कांस्य युग के दौरान भी भारत में एक शहरी सभ्यता थी। सिंधु घाटी सभ्यता (हड़प्पा सभ्यता) 3300 ईसा पूर्व - 1300 ईसा पूर्व की है।

एक दूसरे देश में एक-दूसरे के साथ अलग-अलग संस्कृतियां अलग-अलग हैं। इस प्रकार, भारत में विशाल सांस्कृतिक विविधता के बीच एकता है। भारत में लोगों के रहने का तरीका इसकी संस्कृति को दर्शाता है।

विविधता में एकता: भारत विविधता में एकता का देश है जहां विभिन्न संप्रदाय, जाति और धर्म के लोग एक साथ रहते हैं। भारत को विविधता में एकता की भूमि भी कहा जाता है क्योंकि एक ही समाज में रहने के लिए लोगों के विभिन्न समूह एक-दूसरे के साथ सहयोग करते हैं। विविधता में एकता भी भारत की ताकत बन गई है।

धर्मनिरपेक्षता: धर्मनिरपेक्षता शब्द का अर्थ सभी धर्मों के प्रति समानता, निष्पक्षता आदि है। भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है, जिसका अर्थ है, भारत में मौजूद सभी धर्मों का समान व्यवहार।

Similar questions