Hindi, asked by advruchajoshi, 9 months ago

information about general ward in hospital in Hindi​

Answers

Answered by dharshini2314
4

Answer:

सामान्य वार्ड महिला, पुरुष और बाल चिकित्सा वार्ड से बना है।

महिला सामान्य वार्ड

अनकेज़ में महिला इकाई में 25-30 रोगियों के अनुमानित मासिक केसलोएड के साथ 16 बेड हैं। यह इकाई 16 वर्ष और उससे अधिक की महिला रोगियों की देखभाल के लिए समर्पित है। मरीज आमतौर पर यूनिट में औसतन एक सप्ताह खर्च करते हैं।

14 नर्स (11 महिलाएं, तीन पुरुष) हैं, जिनमें से चार पंजीकृत जनरल नर्स, सात एनरोलड नर्स और तीन वार्ड सहायक हैं। नर्सें गंभीर और पुरानी चिकित्सा स्थितियों जैसे मलेरिया, उच्च रक्तचाप, मधुमेह मेलेटस, एचआईवी, अन्य लोगों के बीच जठरांत्र संबंधी स्थितियों के दैनिक प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हैं। मरीजों को आउट पेशेंट विभाग या आपातकालीन विभाग से सीधे यूनिट में भर्ती किया जाता है। यूनिट में ऑक्सीजन थेरेपी, सक्शन और मरीजों की नेबुलाइजेशन के लिए सामान हैं जो तीव्र श्वसन संकट में हो सकते हैं।

रोगी केंद्रित देखभाल अभ्यास मॉडल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, इस प्रकार, रोगी को उसकी देखभाल में भाग लेने का अधिकार हर समय मनाया जाता है और प्रोत्साहित किया जाता है।

मेल जनरल वार्ड

पुरुष चिकित्सा वार्ड अस्पताल के भवन की पहली मंजिल पर बच्चों के वार्ड से सटा हुआ है और नर्सों की एक ही टीम द्वारा बाल चिकित्सा वार्ड के रूप में प्रबंधित किया जाता है। यह दो वार्डों से बना है, जिसमें चार बेड वाले प्रत्येक वार्ड में चिकित्सा और आपात स्थिति है। पुरुष आपातकालीन वार्ड में प्रवेश, निगरानी और ऑक्सीजन थेरेपी की जाती है। कर्मचारी मलेरिया, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मस्तिष्क संबंधी दुर्घटनाओं, गुर्दे की विफलता जैसी स्थितियों का प्रबंधन करते हैं। नर्स की गतिविधियों में महत्वपूर्ण संकेत मूल्यांकन और रिकॉर्डिंग, दवा प्रशासन, स्वास्थ्य शिक्षा, घाव ड्रेसिंग और चिकित्सकों और चिकित्सक सहायकों के साथ वार्ड दौर में भाग लेना शामिल है।

पेडियाट्रिक वार्ड

बाल चिकित्सा वार्ड के कर्मचारी बच्चों को प्रभावित करने वाले परिस्थितियों के दैनिक प्रबंधन से लेकर जन्म से लेकर 18 वर्ष की आयु तक के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह अपनी स्थापना के बाद से अस्पताल का हिस्सा रहा है और अस्पताल की इमारत के शीर्ष तल पर स्थित है। वार्ड आपातकालीन बेड से बना है, जिसमें सात और मेडिकल बेड हैं, जिनमें से आठ हैं।

आपातकालीन वार्ड में अधिकांश प्रवेश, निगरानी और ऑक्सीजन थेरेपी की जाती है। एक बार जब मरीज स्थिर हो जाता है, तो उन्हें मेडिकल वार्ड में स्थानांतरित कर दिया जाता है। बाल चिकित्सा वार्ड वर्तमान में एक बाल चिकित्सा प्रभारी नर्स द्वारा प्रबंधित किया जा रहा है और दो पंजीकृत जनरल नर्स, दस एनरोलड नर्स और दो वार्ड सहायकों द्वारा समर्थित है, कुल 16 नर्स बना रही हैं।

रोगी के परिवार की देखभाल की योजना के बारे में बाल चिकित्सा नर्स प्रभारी बताते हैं।

नर्सें बचपन की विभिन्न बीमारियों से पीड़ित बच्चों की देखभाल करती हैं, जो चिकित्सा और शल्य चिकित्सा दोनों हैं। इसके अलावा, नर्स चिकित्सकों और चिकित्सक सहायकों के साथ वार्ड राउंड में भाग लेते हैं, घाव ड्रेसिंग, माताओं और देखभाल करने वालों को स्वास्थ्य शिक्षा, निर्धारित दवाओं के प्रशासन और प्रलेखन और निर्वहन आदेशों को लागू करते हैं। सामान्य प्रबंधित स्थितियों / रोगों में मलेरिया, एनीमिया, निमोनिया, सिकल सेल रोग और जठरांत्र संबंधी विकार शामिल हैं।

नर्सें परिवार-केंद्रित देखभाल के अभ्यास के लिए समर्पित हैं और माता-पिता और देखभाल करने वालों को बच्चों के दैनिक प्रबंधन में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। अभ्यास का यह मॉडल अलगाव की चिंता को कम करने, आशंकाओं को कम करने और माता-पिता / अभिभावक और बच्चे दोनों के लिए देखभाल और पोषण पर्यावरण को बढ़ावा देने में मदद करता है।

Similar questions