Hindi, asked by rohantiwari28, 11 months ago

information about village in Hindi

Answers

Answered by shanaya9866
124
भारत की आधी से भी ज्यादा आबादी गांवों में रहती है गाँव हमारे समाज की छोटी इकाई है। भारतीय गांवों का जीवन बड़ा ही सरल और सादगी भरा होता है। वहां की जलवायु शुद्ध होती है। गांव का जीवन बड़ा ही शांत जीवन होता है हर तरफ हरियाली होती है। गांव में रहने वाले ज्यादातर लोग खेती का धंधा करते हैं जिन्हें किसान कहा जाता है। वह दिनभर खेतों में काम करते हैं।



गांव के लोग बड़ा ही सीधा -सादा जीवन जीते हैं वह सादे कपड़े पहनते हैं और सादा भोजन खाते हैं। गांव (Village) का दृश्य हर किसी का मन मोह लेता है चारों तरफ़ हरे -हरे लहलहाते हुए खेत और रंग -बिरंगे खिले फूलों की खुशबु हर किसी को मदहोश कर देती है। फसलों के पकने पर हर तरफ़ पीले -पीले खेत नजर आते हैं ऐसा दृश्य दिखाई देता है के मानो धरती सोना उगल रही हो। सिर के उपर खुला आसमान और सुबह और शाम की ताज़ी हवा हर किसी का दिल छू लेती है। जिस कारण जीवन बड़ा ही सुहावना सा लगने लगता है। यहां के लोग सुबह जल्दी जाग जाते हैं और रात को जल्दी सो जाते हैं


rohantiwari28: i want to do project so i want 20 to 30 lines
Answered by GyaniRishabh2005
47
Hlo mate,

ग्राम या गाँव छोटी-छोटी मानव बस्तियों को कहते हैं जिनकी जनसंख्या कुछ सौ से लेकर कुछ हजार के बीच होती है। प्राय: गाँवों के लोग कृषि या कोई अन्य परम्परागत काम करते हैं। गाँवों में घर प्राय: बहुत पास-पास व अव्यवस्थित होते हैं। परम्परागत रूप से गाँवों में शहरों की अपेक्षा कम सुविधाएं (शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य आदि की) होती हैं।इसे संस्कृत में ग्राम, गुजराती में गाम(गुजराती:ગામ), पंजाबी में पिंड कहते हैं।

पारंपरिक गाँव (Villages)संपादित करें

हालाँकि गाँव के जीवन के कई पैटर्न ही अस्तित्व में है, ठेठ गाँव के छोटे, शायद 5-30 परिवारों को शामिल किया गया। घरों के साथ सुशीलता और रक्षा के लिए स्थित है और थे आसपास रहने वाले क्वार्टर भूमि farmed था। पारंपरिक मछली पकड़ने गाँवएस कारीगर मछली पकड़ने के आसपास आधारित है और मछली पकड़ने के मैदान के निकट स्थित थे।

Similar questions