Hindi, asked by Shobhit2004, 1 year ago

Information of gas cylinder in hindi

Answers

Answered by omkar144
0
रसोई घर में LPG Gas का सुरक्षित उपयोग कैसे करें ?

आज के युग में LPG Gas का Use भारत के घर-घर में हो रहा है। भारत में 1मई 2016 से Pradhan Mantri Ujjwala Yojana प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा Launch करने के बाद से गाँव-गाँव में लोग LPG का इस्तेमाल करने लगे हैं।

क्या आप LPG Gas का इस्तेमाल सही से कर रहे हैं?
क्या आपने LPG Gas का Connection नया-नया लिया है?
क्या आपको पता है LPG Gas के इस्तेमाल करते समय किन Safety और Care का ध्यान रखना पड़ता है?

Answered by atul103
6
#here Ur Ans
____________

रसोई गैस के लिए इस्तेमाल होने वाले सिलेंडर में एक फायदे की बात छुपी होती है. लेकिन, ये फायदे की बात डिस्ट्रीब्यूटर कंज्यूमर्स को नहीं बताते. दरअसल, सिलेंडर खरीदते वक्त ही उसका बीमा यानी इंश्योरेंस हो जाता है. 50 लाख रुपए तक होने वाले इस इंश्योरेंस की जानकारी लोगों को नहीं होती. सिलेंडर का इंश्योरेंस इसकी एक्सपायरी से जुड़ा होता है. अक्सर लोग सिलेंडर की एक्सपायरी डेट की जांच किए बिना ही इसे खरीद लेते हैं. लेकिन सिलेंडर की एक्सपायरी भी होती है, इस बात जानकारी भी डिस्ट्रीब्यूटर्स नहीं देते. दिलचस्प है कि तकरीबन पांच फीसदी सिलेंडर एक्सपायर्ड या एक्सपायरी डेट के करीब होते हैं. टेक्निकल जानकारी कम होने से ये रोटेट होते हैं. एक्सपायरी डेट औसतन छह से आठ महीने एडवांस रखी जाती है.


50 लाख तक का होता है इंश्योरेंस
गैस कनेक्शन लेते ही उपभोक्ता का 10 से 25 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा हो जाता है. इसके तहत गैस सिलेंडर से हादसा होने पर पीड़ित इंश्योरेंस का क्लेम कर सकता है. साथ ही, सामूहिक दुर्घटना होने पर 50 लाख रुपए तक देने का प्रावधान है.


सिलेंडर पर भी बदल जाती है एक्सपायरी
एक्सपायरी डेट पेंट द्वारा प्रिंट की जाती है, इसलिए इसमें हेर-फेर संभव है, क्योंकि कई बार जर्जर हालत में जंग लगे सिलेंडर पर भी एक्सपायरी डेट डेढ़-दो साल आगे की होती है. एजेंसी वाले तर्क देते हैं कि यहां से वहां लाते ले जाते वक्त उठा-पटक से कुछ सिलेंडर पुराने दिखते हैं.



ऐसे करें एक्सपायरी डेट की पहचान


सिलेंडर की पट्टी पर ए, बी, सी, डी में से एक लेटर के साथ नंबर होते हैं.

गैस कंपनियां 12 महीनों को चार हिस्सों में बांटकर सिलेंडर्स का ग्रुप बनाती हैं.


'ए' ग्रुप में जनवरी, फरवरी, मार्च और 'बी' ग्रुप में अप्रैल मई जून होते हैं. ऐसे ही 'सी' ग्रुप में जुलाई, अगस्त, सितंबर और 'डी' ग्रुप में अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर होते हैं....

सिलेंडर्स पर इन ग्रुप लेटर के साथ लिखे नंबर एक्सपायरी या टेस्टिंग ईयर दर्शाते हैं. जैसे- 'बी-12' का मतलब सिलेंडर की एक्सपायरी डेट जून, 2012 है. ऐसे ही, 'सी-12' का मतलब सितंबर, 2012 के बाद सिलेंडर का इस्तेमाल खतरनाक है.

गैस सिलिंडर प्रयोग करते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान

रखने का सही तरीका

गैस सिलिंडर को हमेशा सीधा रखना चाहिये। इसे ऐसे रखें कि इसके गिरने का डर ना हो। इसे ना तो गिराना चाहिये, ना ही घसीटना चाहिये।

LPG का प्रयोग

किचन में अगर सिलिंडर का प्रयोग कर रहे हैं तो किचन में हवा के आने जाने की व्‍यवस्‍था अच्‍छी होनी चाहिये। जल्‍दी आग पकड़ने वाली चीज़े या फिर प्‍लास्‍टिक का सामान सिलिंडर से दूर रखना चाहिये। जब सिलिंडर का प्रयोग ना हो तो रेगुलेटर नॉब बंद कर दें।

रख-रखाव

अगर आपके घर पर एक और सिलेंडर रखा हुआ है तो उसको सूखी जगह पर रखें। इसे गरम स्‍थान पर ना रखें।

ट्यूब्‍स और रेगुलेटर


सिलिंडर में प्रयोग होने वाले सभी ट्यूब्‍स और रेगुलेटरों को जांच लेना चाहिये। इनमें कभी कभार लीकेज की समस्‍या हो सकती है। इनकी जांच पड़ताल समय समय पर होनी चाहिये। अगर आपको लगे कि ट्यूब में दरार आ गई है तो उसे बदल कर नई लगाएं
✌☺✌☺✌☺✌
Similar questions