Hindi, asked by niddhik59, 9 months ago

Internet kya h or uske advantage or disadvantage in Hindi​

Answers

Answered by saradhadevisenthil
1

Answer:

Explanation:

1. ऑनलाइन बिल Online Bills

इंटरनेट की मदद से आसानी से हम घर बैठे अपने सभी बिलों का भुगतान कर सकते हैं।इंटरनेट पर हम क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग की मदद से कुछ ही मिनटों में बिजली, टेलीफोन, डीटीएच, या ऑनलाइन शॉपिंग के सभी  बिलों का भुगतान कर सकते हैं।

2. सूचना भेज और प्राप्त कर सकते हैं Send and receive information

भले ही आप विश्व के किसी भी कोने में बैठे हो एक जगह से दूसरी जगह कई प्रकार की जानकारियाँ या सूचना कुछ ही सेकंड में भेज और प्राप्त कर सकते हैं। आज इंटरनेट पर वॉइस कॉल, वॉइस मैसेज, ईमेल, वीडियो कॉल,  कर सकते हैं और साथी कई प्रकार के अन्य फाइल भी भेज सकते हैं।

3. ऑनलाइन ऑफिस Online office

कुछ ऐसी बड़ी कंपनी है जो अपने कर्मचारियों के लिए घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से काम करने की सुविधा देते हैं। कई ऐसी ऑनलाइन मार्केटिंग और कम्युनिकेशन से जुड़ी कंपनियां है जिसके कर्मचारी अपने घर पर ही लैपटॉप और मोबाइल फोन पर इंटरनेट के माध्यम से मार्केटिंग का काम करते हैं।

4. ऑनलाइन शॉपिंग Online Shopping

अब लोगों को बार-बार दुकान जाने की आवश्यकता  भी नहीं है क्योंकि अब आप घर बैठे इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और बिना कोई मोल-भाव  किए सस्ते दामों मैं सामान खरीद सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की मदद से आज सिर्फ आप सामान खरीद सकते हैं बल्कि आप चाहें तो अपने परिवार और रिश्तेदारों को गिफ्ट भी भेज सकते हैं।

INTERESTING FOR YOUMgid

A Girl From Hosur Became A Billionaire Using This Method

Storiespace

जल के महत्व पर निबंध Short essay on Importance of water in Hindi

जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनायें संदेश Happy Birthday SMS in Hindi

A Girl From Hosur Became a Billionaire Using This Method

Storiespace

5. व्यापार को बढ़ावा Business promotion

जैसे की हम जानते हैं अब इंटरनेट घर घर में  अपनी जगह बना चुका है। इसीलिए इंटरनेट के माध्यम से अगर आप चाहें तो अपने व्यापार को बहुत आगे ले जा सकते हैं। विश्व की सभी  बड़ी कंपनियां अपने व्यापार को  और आगे ले जाने के लिए इंटरनेट की मदद ले रहे हैं। विश्व के सभी कंपनियां  ऑनलाइन एडवरटाइजिंग, एफिलिएट मार्केटिंग और वेबसाइट की मदद से अपने व्यापार को इंटरनेट के माध्यम से पूरे विश्व भर में फ़ैलाने की कोशिश कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें -  KYC क्या है? इसका Full Form, Use, Importance in Hindi

6. ऑनलाइन नौकरी की जानकारी व आवेदन Online job details and Application

अब नौकरियों के लिए आवेदन और जानकारी प्राप्त करना भी बहुत आसान हो गया है।अब आप आसानी से घर बैठे जॉब पोर्टल वेबसाइट की मदद से किसी भी नौकरी के विषय में जान सकते हैं और उनके वेबसाइट पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

8. फ्रीलांसिंग Freelancing

धीरे-धीरे इंटरनेट पर फ्रीलांसर बढ़ते जा रहे हैं जो फ्रीलांसिंग के माध्यम से बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं। फ्रीलांसर का अर्थ होता है इंटरनेट पर अपने कौशल का इस्तेमाल करके कुछ पैसा कमाना। आज इंटरनेट पर लोग वेबसाइट बनाकर, ऑनलाइन सर्वे,  एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, YouTube पर वीडियो अपलोड करके और कई अन्य तरीकों से घर बैठे पैसा कमा रहे हैं।

9. मनोरंजन Entertainment

इस आधुनिक युग में अब इंटरनेट घर घर में मनोरंजन का साधन बन चुका है। खाली समय में हम इंटरनेट की मदद से गाना सुन सकते हैं, फिल्में और टेलीविज़न देख सकते हैं। साथ ही हम ऑनलाइन अपने दोस्तों से सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर चैट भी कर सकते हैं।

Answered by anisa19
1

Answer:

internet angeenit computeron ka ek se ek sambandh sthapit karne ke jaal ko internet kehte hai. ...

yahan vishyaapi antarjaal hai ... internet ek taraph vardaan hai aur to abhishaap bhi hai

Similar questions