Hindi, asked by arnavjha01, 7 months ago

इस एकाकीपन की स्थिति में आप पर प्रभाव डालने वाले व्यक्ति के बारे में बताते हुए अपने मित्र को पत्र लिखिए।

Answers

Answered by ITZKHUSHI1234567
3

चीन के कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद से देश की गारमेंट इंडस्ट्री को फायदा और नुकसान दोनों दिख रहा है। इस मिश्रित प्रभाव से गारमेंट सेक्टर में काफी चिंता देखी जा रही है। उद्यमियों का कहना है कि चीन में संकट को देखते हुए विदेशी खरीदारों का रुझान भारत की ओर बढ़ा है, जो सेक्टर के लिए अच्छी बात है। लेकिन उनके ऑर्डर को पूरा करने में घरेलू कंपनियों की लागत बढ़ गई है।

इसकी वजह यह है कि गारमेंट एवं टेक्सटाइल इंडस्ट्री में डाइंग केमिकल जैसे कच्चे माल का आयात चीन से किया जाता है। इनकी आपूर्ति इस समय पूरी तरह से बंद है। ऐसी स्थिति में देश में इनका मौजूदा स्टॉक महंगा हो रहा है। डाइंग केमिकल के रेट में 20 से 25 फीसद की तेजी आ गई है। इससे उत्पादन लागत बढ़ने लगी है।

जानकारों का कहना है कि जो भी विदेशी खरीदार अभी भारतीय कंपनियों को ऑर्डर दे रहे हैं, वह उनकी तात्कालिक जरूरत पर आधारित हैं। इस प्रकार के ऑर्डर सबसे अधिक रेडीमेड गारमेंट को लेकर आ रहे हैं। निर्यातकों की मानें तो अभी भी बड़ी संख्या में विदेशी बायर्स को चीन में स्थिति के संभलने का इंतजार है। इसके बाद उनका ऑर्डर फिर से चीन को मिलने लगेगा। उन्हें लग रहा है कि दो से तीन माह में वहां स्थिति संभल जाएगी।

Similar questions