Hindi, asked by amitaadarsh, 6 months ago

(iv) विद्यार्थियों को परीक्षा में अपठित गद्यांश से सम्बन्धित प्रश्न
पूछे जाने के क्या उद्देश्य हैं ?

Answers

Answered by medoremon08
6

Answer:

अपठित गद्यांश से विद्यार्थियों की भाषा ज्ञान का विस्तार होता है। नए शब्द नए मुहावरे जानकर उनकी भाषिक योग्यता में वृद्धि होती है। गद्यांश के मूल भाव को समझकर उस से प्रश्न करने से विद्यार्थियों दक्षता बढ़ती है।

Answered by bhatiamona
4

विद्यार्थियों को परीक्षा में अपठित गद्यांश से संबंधित प्रश्न पूछे जाने का उद्देश्य विद्यार्थी की तात्कालिक उत्तर देने की क्षमता, अभिव्यक्ति कौशल, भाषायी योग्यता तथा विषय-वस्तु ज्ञान का परख करना होता है।

अपठित गद्यांश वह गद्यांश होते हैं जो विद्यार्थी की पाठ्यपुस्तक में नहीं होते बल्कि यह पाठ्य पुस्तक से इतर किसी अन्य साहित्यिक पुस्तक, पत्रिका, समाचार-पत्र आदि से लिए जाते हैं। हालांकि इनकी विषय-वस्तु व शैली पाठ्य पुस्तकों वाले गद्यांश जैसी ही रहती है। इस तरह के गद्यांश लेकर विद्यार्थियों से प्रश्न पूछने से विद्यार्थी द्वारा तुरंत जवाब देने की तात्कालिक क्षमता का पता चलता है। भाषायी ज्ञान बढ़ता है। जब वह गद्यांश को पढ़ते हैं तो उनमें समझ उत्पन्न होती है और किसी भी अनजाने विषय पर आधारित प्रश्न देने की उनकी क्षमता में विकास होता है। इस कारण परीक्षा में विद्यार्थियों को अपठित गद्यांश पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं।

Similar questions