Hindi, asked by deepti96, 10 months ago

जंगल की सुरक्षा पर अनुच्छेद लेखन​

Answers

Answered by tahiranaseem75
24

Explanation:

मनुष्य के जीवित रहने के लिए वन्य-संपदा की उतनी ही आवश्यकता है जितनी कि अन्य संपदाओं की । पौधे और जंतु दोनों ही वन के अंग हैं । यदि कोई एक अंग समाप्त हो जाएगा तो समूचा वन समाप्त हो सकता है ।

आपके मस्तिष्क में एक प्रश्न कौंधता होगा, आखिर हमें इन वनों की क्या जरूरत है ? इसका उत्तर बहुत स्पष्ट है । ये वन हमें लकड़ी, रेशे, दलइयाँ तथा खाद्य सामग्री देते हैं । इन वनों पर ही मौसम का संतुलन निर्भर करता है । वर्षा इन वनों पर आश्रित है । ये वन ऐसे जीन्स अथवा गुणों के साधन हैं, जिनसे नए प्रकार के जीवन उत्पन्न हो सकते हैं।

Answered by Priatouri
22

जंगल की सुरक्षा पर अनुच्छेद लेखन​ इस प्रकार है:

Explanation:

जंगलों का सुरक्षित होना ना केवल हमारी पृथ्वी के भविष्य के लिए अपितु पृथ्वी पर रहने वाले सभी प्राणियों के जीवित रहने के लिए भी अत्यंत आवश्यक है ।

जंगल की सुरक्षा पर अनुच्छेद लेखन​जंगलों से ही हमारी पृथ्वी पर जीवन और पर्यावरण का संतुलन बनता है । यदि पृथ्वी पर जंगल ना होंगे तो वृक्ष भी ना होंगे तो वायु में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा अधिक हो जाएगी और ऑक्सीजन की मात्रा कम जिस वजह से कभी भी पृथ्वी पर जीवन संभव नहीं हो पाएगा।  

चुके पृथ्वी के अधिकतर जीव जंतु शाकाहारी है इसलिए वे जंगलों की हरी भरी घास और पेड़ों पर निर्भर करते हैं। यदि पृथ्वी पर जंगल नहीं होंगे तो पर्यावरण का संतुलन बिगड़ जाएगा जिससे जिससे पृथ्वी पर भारी प्राकृतिक आपदाएं आनंद का संकट हमेशा बना रहेगा और पृथ्वी अपने सर्वनाश की ओर कदम बढ़ाने लगेगी इसलिए हमारे लिए यह अत्यंत आवश्यक है कि हम अपने आसपास पेड़ लगाएं और हमारे जंगलों को काटने की बजाय उन्हें बचाए।

और अधिक जाने:

जंगल की सुरक्षा पर अनुच्छेद लेखन​

https://brainly.in/question/12758004

https://brainly.in/question/13305794

Similar questions