Hindi, asked by soham161189, 2 months ago

जंगल से लाभ इस विषय पर 8 से 10 पंक्तियों में अपने विचार लिखिए​

Answers

Answered by sarita9425868990
6

Answer:

जंगल प्रकृति की बहुत बड़ी देन हैं । कुछ लोग जब हजारों मील तक फैले जंगलों को देखते हैं तो यह सोचते हैं कि धरती के इतने बड़े हिस्से व्यर्थ क्यों पड़े हैं । इनके स्थान पर बड़े-बड़े नगर बसाए जा सकते है । परंतु वे यह नहीं जानते कि मनुष्य की खुशहाली तथा सुख के लिए ये जंगल अनिवार्य हैं । जिस प्रकार किसी बड़े शहर के स्वास्थ्य के लिए बाग तथा तालाब होना आवश्यक है इसी प्रकार किसी देश के स्वास्थ्य के लिए जंगलों का होना अनिवार्य है ।

Answered by NandiniVishwakarma
2

Answer:

this is the answer

Explanation:

जंगल मूल रूप से भूमि का एक टुकड़ा है जिसमें बड़ी संख्या में वृक्ष और पौधों की विभिन्न किस्में शामिल हैं। प्रकृति की ये खूबसूरत रचनाएं जानवरों की विभिन्न प्रजातियों के लिए घर का काम करती हैं। घने पेड़ों, झाड़ियों, श्लेष्मों और विभिन्न प्रकार के पौधों द्वारा कवर किया गया एक विशाल भूमि क्षेत्र को वन के रूप में जाना जाता है। दुनिया भर में कई प्रकार के वन हैं जो विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के लिए घर हैं।

वन मानव जाति के लिए एक वरदान है। भारत को विशेष रूप से कुछ सुंदर जंगलों का आशीष मिला है जो पक्षियों और जानवरों की कई दुर्लभ प्रजातियों के लिए घर हैं। वनों के महत्व को पहचाना जाना चाहिए और सरकार को वनों की कटाई के मुद्दे पर नियंत्रण के लिए उपाय करना चाहिए।

Similar questions