Hindi, asked by raikwarroopendra, 1 month ago

जामुन के पेड़ के नीचे दबे आदमी का इंटरव्यू कौन लेने लगा​

Answers

Answered by missrutu
0

Answer:

secretory ped ke niche dabe aadmi ka interview lene pahuncha

Answered by crkavya123
0

Answer:

जामुन के पेड़ के नीचे दबे आदमी का इंटरव्यू सेक्रेटरी लेने लगा​.

पाठ ‘जामुन का पेड़’ कृश्नचंदर की प्रसिद्ध हास्य-व्यंग्य कथा है।

Explanation:

प्रसिद्ध हास्य कहानी जामुन का पेड़ कृष्णचंदर द्वारा लिखी गई थी। यह कथा हास्य प्रभाव के लिए घटनाओं को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की सदियों पुरानी परंपरा का भी पालन करती है। नतीजतन, इसकी घटनाएँ फूली हुई और असंभव लगने लगती हैं। इन रचनाओं की गुणवत्ता को मापने के लिए विश्वसनीयता का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

  • वर्तमान सामग्री दर्शाती है कि आधिकारिक प्रक्रियाओं की बारीकियाँ कितनी निरर्थक हैं और पदानुक्रम कितना बेतुका है। यह सिस्टम के कठोर और अमानवीय डिजाइन को भी दिखाता है। रात में आई आंधी के दौरान सचिवालय पार्क में जामुन का पेड़ गिर गया। सुबह माली को पता चला कि उसके नीचे एक आदमी दबा हुआ है। उसने तुरंत इस ज्ञान की जानकारी चपरासी को दी। इस तरह से एक भीड़ जल्द ही मृतक आदमी के चारों ओर क्षणों के भीतर बन गई।
  • माली ने आदमी के बारे में पूछताछ की क्योंकि क्लर्क मीठे फल से चूक गए। दमित आदमी तब तक नहीं बोलता था जब तक कि वे जीवित रहने की उसकी क्षमता पर संदेह नहीं करते थे। अधीक्षक ने अपने बॉस से पूछने की सलाह दी, बागवानी के सुझाव के बावजूद पेड़ को काटने के लिए। उप सचिव, संयुक्त सचिव, मुख्य सचिव और मंत्री को इस तरह से सूचित किया गया था।
  • उस अनुक्रम में, विषय नीचे तक पहुंच गया और जब मंत्री ने मुख्य सचिव से बात की तो फ़ाइल आगे बढ़ती रही। दोपहर में, दर्शक बढ़े। अधीक्षक फाइल के साथ स्प्रिंटिंग आया और घोषणा की कि यह कार्य कृषि विभाग का था क्योंकि कुछ शरारती क्लर्क सरकार से प्राधिकरण प्राप्त किए बिना पेड़ों को काटना चाहते थे।उनके द्वारा फाइल उनके पास भेजी जा रही है।
  • कृषि विभाग द्वारा पेड़ों को हटाने का काम व्यापार विभाग को दिया गया था। व्यापार विभाग ने इसे कृषि विभाग में शिफ्ट कर जवाबदेही से परहेज किया। अगले दिन भी फाइल चलती रही। फलदार पेड़ होने के कारण शाम को स्थिति को उद्यान विभाग को भेजने का निर्णय लिया गया। जब पुलिस ड्यूटी पर थी, माली ने दबे हुए आदमी को दाल और चावल परोसे।
  • जब माली ने अपने रिश्तेदारों के बारे में पूछताछ की तो दफनाए गए व्यक्ति ने खुद को परित्यक्त बताया। बागवानी विभाग ने तीसरे दिन प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि "पेड़ लगाओ" अभियान इस समय पूरे जोरों पर है।इसलिए जामुन के पेड़ को काटने की अनुमति नहीं है। एक बदमाश ने युवक को जान से मारने की धमकी दी। इससे पेड़ जिंदा रहेगा। दमित आदमी ने इस तरह अपनी आसन्न मौत का विरोध किया। मैन कटर ने तर्क दिया कि प्लास्टिक सर्जरी हाल के वर्षों में उन्नत हुई है। अगर आदमी बीच में बंटा हुआ है, तो प्लास्टिक सर्जरी को उससे जोड़ा जा सकता है। इस मामले में चिकित्सा विभाग को कागजी कार्रवाई मिली।
  • वहां, यह कहा गया कि व्यापक शोध के बाद, यह पता चला कि आदमी कॉस्मेटिक सर्जरी से नहीं बचेगा। इसलिए इस फैसले को उलट दिया गया। माली ने देर रात उस लड़के को सूचना दी कि सचिव अगले दिन मिलेंगे। मामला सुलझने की पूरी संभावना है।मजलूम ने गालिब का शेर सुनाया।

और अधिक जानें

https://brainly.in/question/49845214

https://brainly.in/question/38657441

#SPJ2

Similar questions