Hindi, asked by shakshipathak, 11 months ago

जामुन खाने के फायदे क्या-2 हैं?

Answers

Answered by jkhan1
122
hey \: dear \: here \: is \: your \: answer

⭐⭐<==================>⭐⭐


✯जामुन खाने के फायदे :

➊.पाचन प्रक्रिया : अगर आप लम्बे समय से पेट की समस्या से जूझ रहे हैं तो रोजाना जामुन का सेवन करें। इससे लोगो की कब्ज की गंभीर समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। पेट के रोगों के लिए ये बहुत अच्छा है।


➋.कमजोरी : जामुन का सेवन कमजोर लोगो में बेहतर पाचन और भोजन के गुणों को शरीर तक बेहतर तरीके से पहुंचाने का काम करता है। रोजाना जामुन के साथ संतुलित भोजन लेने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है और वजन तेजी से बढ़ने लगता है। शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए अच्छा है।


➌.पेट के कीड़े : जामुन का सेवन पेट के कीड़ों को भी खत्म कर देता है। एक सप्ताह जामुन का सेवन करने से पेट के कीड़ें मर जाते हैं।



hope \: this \: helps \: u \: dear
✌✌✌.
Attachments:

musku425: jamun ka answer de rhe ho na
musku425: ohh mene bhi de diya
jkhan1: ??
musku425: lol
jkhan1: .:
Animesh282: lol
musku425: happy friendship day
Animesh282: Same 2 u
musku425: hlo animesh
Animesh282: hlo
Answered by musku425
34

जामुन खाने के फायदे:
1. पाचन क्रिया के लिए जामुन बहुत फायदेमंद होता है. जामुन खाने से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

2. मधुमेह के रोगियों के लिए जामुन एक रामबाण उपाय है. जामुन के बीज सुखाकर पीस लें. इस पाउडर को खाने से मधुमेह में काफी फायदा होता है.

3. मधुमेह के अलावा इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में कारगर होते हैं. इसके अलावा पथरी की रोकथाम में भी जामुन खाना फायदेमंद होता है. इसके बीज को बारीक पीसकर पानी या दही के साथ लेना चाहिए.

4. अगर किसी को दस्त हो रहे जामुन को सेंधा नमक के साथ खाना फायदेमंद रहता है. खूनी दस्त होने पर भी जामुन के बीज बहुत फायदेमंद साबित होते हैं.

5. दांत और मसूड़ों से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में जामुन विशेषतौर पर फायदेमंद होता है. इसके बीज को  पीस लीजिए. इससे मंजन करने से दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं.


jkhan1: somthing different anw✌
Similar questions