English, asked by deepaksaini245oud454, 1 year ago

ज्ञान का सबसे बड़ा शत्रु अज्ञानता नहीं, बल्कि ज्ञान होने का भ्रम होना है।

Answers

Answered by TANU81
53
Hi dear,,

_________________________________;_________________;__;______________________________________________________

♀♀♀♀♀♀♀♀♂♂♂¶¶¶¶Hope it is helpful ..............

Thanks................


By tanu.....
Attachments:
Answered by Shaizakincsem
48
ज्ञान का भ्रम एक चीज, तथ्य, या जानकारी के बारे में दोषपूर्ण, व्यक्तिपरक, अवैज्ञानिक, गैर-सिद्ध, अस्पष्ट और संदिग्ध धारणा है। एक उदाहरण के साथ आगे आइए देखें। कल्पना कीजिए एक बेईमान डॉक्टर है एक रोगी उसे बुखार, कांप, और शरीर में दर्द के साथ आता है। एक सामान्य बुखार के लक्षणों को मानते हुए, वह उसे रोगी के रोग की स्थिति के वैज्ञानिक तरीके से पता लगाने और निदान के बिना एंटीबायोटिक और अन्य मजबूत दवाएं देता है। बीमारी के ज्ञान का यह भ्रम रोगी के जीवन को खतरे में डाल सकता है!

हमारी विफलता हमारे लक्ष्य के लक्ष्य के ज्ञान के हमारे भ्रम के संकेत हैं। इस दोष से छुटकारा पाना सही सफलता और उपलब्धि के लिए आवश्यक है। सभी महान व्यक्तियों, जो मानव जाति के रोल-मॉडल हैं, जैसे कि यीशु, लिंकन, शेक्सपियर, डिकेंस, रामानुजजाम, आइंस्टाइन, एडिसन, ग्राहम बेल, लुई पाश्चर, योगाबाद, विवेकानंद आदि जैसे व्यक्तियों के भ्रम के इस दोष को खत्म कर दिया गया। ज्ञान; उन्होंने उन चीजों को अपनी संपूर्णता में देखा; उनके पास उन चुनौतियों के बारे में पूरी धारणा थी जो वे दूर करने के लिए प्रयास कर रहे थे। वे समस्याओं को हल करने के लिए लक्षित किए गए समस्याओं के मिनट विवरण का पता लगाने के बाद उन्होंने पूरी तरह से विश्लेषण किया।

आप एक शिक्षक, चिकित्सक, एक वैज्ञानिक, एक पुलिस अधिकारी, एक सिपाही या एक कैब चालक हो सकते हैं, हमेशा अपने क्षेत्र के बारे में ज्ञान का भ्रम याद रखे जिससे समस्याएं, कठिनाइयों और दूसरों के लिए असुविधा हो सकती है। इसलिए हमेशा अज्ञानता और ज्ञान के भ्रम को याद रखना न केवल आप के लिए खतरनाक है, बल्कि अन्य भी।
Similar questions