Biology, asked by dinurajbhosle1189, 8 months ago

जीवो के परिरक्षित अवशेष क्या कहलाते है

Answers

Answered by sunnykhartode4549
1

Answer:

fossils.......... khate he

Answered by skyfall63
0

जीवाश्म प्राचीन जीवों के संरक्षित अवशेष या अवशेष हैं

Explanation:

  • जीवाश्म किसी भी जीवित जीवों के संरक्षित अवशेष या निशान हैं। जीवाश्मों में शरीर के जीवाश्म शामिल होते हैं, जो शरीर के अंगों के जीवाश्म अवशेष होते हैं, और जीवाश्मों का पता लगाते हैं, जिसमें एक जीव द्वारा छोड़े गए बरोज़, ट्रैक, मल, या अन्य निशान शामिल होते हैं।
  • एक बार रहने वाले जीव या उसके निशान जीवाश्म बनने की प्रक्रिया को जीवाश्मकरण कहा जाता है। यह अक्सर तब होता है जब अवशेष या निशान अवसादों से दबे होते हैं और फिर धीरे-धीरे चट्टान में बदल जाते हैं। जीवाश्म बहुत दुर्लभ है। जीवों का केवल एक छोटा प्रतिशत जीवाश्म बन गए हैं। आमतौर पर, यह केवल जीवों के कठिन हिस्से हैं जो जीवाश्म हैं। जीवाश्म रिकॉर्ड में लगभग पूरी तरह से गोले, हड्डियां या जानवरों के अन्य कठोर हिस्से होते हैं।
  • स्तनपायी दांत हड्डियों की तुलना में बहुत अधिक प्रतिरोधी होते हैं, इसलिए स्तनपायी जीवाश्म रिकॉर्ड के एक बड़े हिस्से में दांत होते हैं। समुद्री जीवों के गोले भी आम हैं। ऐसे जीव जिनमें बैक्टीरिया से लेकर जेलिफ़िश तक के कुछ हिस्सों की कमी होती है, शायद ही कभी जीवाश्म बनते हैं।
  • किसी जीव के जीवाश्म के लिए त्वरित दफनाना लगभग हमेशा आवश्यक होता है क्योंकि सतह पर अवशेष के उजागर होने पर सबसे अधिक क्षय और विखंडन होता है। एक नदी के डेल्टा के पास मरने वाले समुद्री जानवरों को नदी के तलछट द्वारा तेजी से दफन किया जा सकता है। समुद्र में एक तूफान समुद्र तल पर तलछट को स्थानांतरित कर सकता है, एक शरीर को कवर करता है और इसके कंकाल के अवशेषों को संरक्षित करने में मदद करता है।
  • सामान्य तौर पर, जमीन पर त्वरित दफन दुर्लभ है, इसलिए समुद्री जीवों के जीवाश्मों की तुलना में भूमि जीवों के जीवाश्म कम आम हैं। हालांकि, भूमि जीवों को कभी-कभी मडस्लाइड्स, ज्वालामुखीय राख, या रेत से रेत में दबा दिया जाता है। वे झीलों, दलदल या दलदल में कीचड़ से दबे हो सकते हैं। शायद ही कभी, उन्हें टार गड्ढों या हिमनदों की बर्फ में टार द्वारा दफन किया जा सकता है।

To know more

How do scientists utilise the information about fossils? - Brainly.in

https://brainly.in/question/5843169

Similar questions