Hindi, asked by simran1458, 7 months ago

जीवन में जल की उपयोगिता पर अनुच्छेद इन हिंदी इन रिटन ​

Answers

Answered by sinhanidhi716
3

पानी सबसे महत्वपूर्ण पदार्थों में से एक है जो पौधों और जानवरों के लिए आवश्यक हैं। हम पानी के बिना अपने दैनिक जीवन का नेतृत्व नहीं कर सकते। पानी हमारे शरीर के आधे से अधिक वजन को बनाता है। पानी के बिना, दुनिया के सभी जीव मर सकते हैं। पानी केवल पीने के लिए ही नहीं, बल्कि हमारे दैनिक जीवन के उद्देश्यों जैसे स्नान, खाना पकाने, सफाई और कपड़े धोने आदि के लिए भी आवश्यक है।

जल का संघटन

जल हाइड्रोजन के दो और ऑक्सीजन के एक परमाणु से मिल कर बनता है। इसका रासायनिक सूत्र H2O होता है। जल की तीन अवस्थाएं होती है- ठोस, द्रव और गैस। पृथ्वी के लगभग 70 प्रतिशत भाग पर जल विद्यमान है। परंतु इसका 97 प्रतिशत हिस्सा खारा है, जिसे किसी भी प्रयोग में नहीं लाया जा सकता। यह महासागरों, सागरों के रुप में वितरित है।

जल एक रासायनिक पदार्थ होता है। यह रंगहीन, गंधहीन होता है। इसका अपना कोई रंग नहीं होता, जिसमें घोला जाय, उसी का रंग ले लेता है।

जल का क्वथनांक (Boiling point) 1000C होता है। जल का पृष्ठ तनाव (Surface Tension) उच्च होता है, क्योंकि उनके अणुओं के बीच होने वाली अंतःक्रिया कमजोर होती है।

जल की प्रकृति ध्रुवीय होती है, इस कारण इसमें ऊंचा आसंजक गुण होता है।

जल बहुत अच्छा विलायक (Solvent) होता है, जो पदार्थ अच्छी तरह से पानी में घुल जाते हैं, उनको हाइड्रोफिलिक की संज्ञा दी जाती है। जैसे नमक, चीनी, अम्ल, क्षार आदि। कुछ पदार्थ पानी में घुलनशील नहीं होते, जैसे तेल और वसा।

उपसंहार

हम पानी के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। पीने और घरेलू उद्देश्यों के अलावा, पानी हमारी दुनिया के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। हमारी अच्छाई और आने वाले भविष्य के लिए जल का संरक्षण महत्वपूर्ण है। हमें पानी बचाने के लिए पहल करने की जरूरत है चाहे कमी हो या न हो।

निबंध - 2 (400 शब्द)

प्रस्तावना

पानी, पृथ्वी पर रहने वालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पदार्थों में से एक है। पानी के बिना हमारी धरती नहीं रहेगी। पीने के अलावा कई उद्देश्यों के लिए पानी का उपयोग दैनिक जीवन में किया जाता है। पानी के बिना, हम इंसान मर जाएंगे। दुनिया में सभी जीवित चीजों के लिए पानी की आवश्यकता होती है।

पानी महत्वपूर्ण क्यों है?

दुनिया के हर जीव को जीने के लिए पानी की जरूरत होती है। छोटे कीड़े से लेकर ब्लू व्हेल तक, पृथ्वी पर हर जीवन पानी की उपस्थिति के कारण मौजूद है। एक पौधे को बढ़ने और ताजा रहने के लिए भी पानी की आवश्यकता होती है। छोटी मछली से लेकर एक व्हेल तक को पानी की आवश्यकता होती है, क्योंकि उसी से उनका अस्तित्व रहता है।

हम मनुष्यों को हमारे जीवन के लिए दिन-प्रतिदिन पानी की आवश्यकता होती है। पानी की आवश्यकता के कारण जीव से जीव में भिन्नता हो सकता है। लेकिन दुनिया में पानी की मात्रा उपलब्ध होने के साथ दुनिया का अस्तित्व जल ही सुनिश्चित करता है।

हमारे शरीर में कोशिकाएं पानी के बिना ठीक से काम नहीं करेंगी। हमें पानी या तो सीधे या फलों या सब्जियों के ज़रिए लेना चाहिए, जिनमें पानी की मात्रा पर्याप्त हो।

पानी हमारे लिए बहुत मायनों में आवश्यक है :

अस्तित्व के लिए पानी पीना और अपने द्वारा खाए गए भोजन को पचाने के लिए

नहाना

खाना बनाना

हमारे कपड़े और चीजें धोना

बर्तन साफ करना और घर की साफ-सफाई

इसके अलावा, स्वस्थ फलों और सब्जियों को प्राप्त करने के लिए, हमें पौधों, पेड़ों और फसलों के लिए नियमित रूप से भरपूर पानी की आवश्यकता होती है।

पानी एक बहुत ही महत्वपूर्ण पदार्थ है, जो एक ही समय में दुर्लभ है। यद्यपि हम महाद्वीपों के आसपास के महासागरों में बहुत पानी देखते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि हम महासागरों या समुद्र के पानी का उपभोग नहीं कर सकते हैं। दुनिया का केवल 3% पानी ही ऐसे रूप में है जिसका हम उपभोग कर सकते हैं। ताजे पानी के संसाधन हैं -

बांध

ग्लेशियरों

भूमिगत जल

नदियां

झीलें

चट्टानों के नीचे

उपसंहार

जल अत्यंत आवश्यक है, ये जानते हुए भी बहुत सारे लोग इसको बर्बाद कर देते है। जल से ही समस्त संसार का जीवन है। लेकिन जिस तरह से यह नालियों में बहकर खराब हो रहा है, अगर यही चलता रहा तो सबका जीवन खत्म हो जाएगा। पानी की बहुत कमी और उसी की उच्च आवश्यकता के साथ यह इतना महत्वपूर्ण हो जाता है कि हमें पानी बचाने के लिए संरक्षण कार्यक्रम करने की आवश्यकता है।

निबंध - 3 (500 शब्द)

प्रस्तावना

पृथ्वी पर मौजूद सभी जीवन रूपों के कामकाज के लिए पानी बुनियादी आवश्यकता है। यह कहना सुरक्षित है कि जीवन का समर्थन करने के लिए पानी पृथ्वी का एकमात्र ग्रह है। यह सार्वभौमिक जीवन तत्व इस ग्रह पर हमारे पास मौजूद प्रमुख संसाधनों में से एक है। पानी के बिना जीवन चलाना असंभव है। आखिरकार, यह पृथ्वी का लगभग 70% हिस्सा बनाता है।

‘जल ही जीवन है’

Answered by Anubhavgaming4614
4

Answer:

I don't know do it yourself.

Explanation:

Similar questions