Hindi, asked by neetupanchal70257, 9 months ago

जल ही जीवन है पर अनुछेद लिश​

Answers

Answered by saritayadav3305
1

Answer:

jal hi jeevan h kyoki bina jal k hm jeevit ni rah skte

Answered by Mukhtar88
3

पानी एक प्राकृतिक संसाधन है जिसका उपयोग पृथ्वी पर मौजूद हर इंसान अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकता है। प्रसिद्ध तथ्यों के अनुसार, एक पूरी तरह से स्वस्थ पुरुष या महिला पानी के बिना 3 से 5 दिनों तक रह सकती है। लेकिन कुछ आवश्यकताएं हैं जिन्हें पूरा किया जाना चाहिए। सबसे पहले, व्यक्ति को बिल्कुल स्वस्थ होना चाहिए। दूसरे, वह सही परिस्थितियों में स्थित होना चाहिए। इसका मतलब है कि तापमान उच्च या निम्न नहीं होना चाहिए। लेकिन यह सिर्फ एक सिद्धांत है - इसका अभ्यास करने की कोई आवश्यकता नहीं है!

पानी के कार्य क्या हैं? सबसे पहले, पानी आसानी से प्यास बुझा सकता है। इसके अलावा, यह हमें जीवित, स्वच्छ या जीव बना सकता है और बस हमारी थकान को दूर कर सकता है। अधिक कहने के लिए, पानी को उसके पुनरोद्धार कार्यों के लिए जाना जाता है जो हमारी त्वचा को बेहतर बनाते हैं। वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में की गई जांच के अनुसार, इंसान के शरीर का 70% हिस्सा पानी से बना होता है। इस प्रकार, हम खुले तौर पर बता सकते हैं कि यह तरल हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है।

हालांकि पानी विशेष रूप से हमारे जीवन और स्वास्थ्य का एक अभिन्न हिस्सा है, लेकिन हम इसे हर एक दिन खो देते हैं। किस तरह से हम ऐसा करते हैं? हम मल त्याग, पसीना और श्वसन के माध्यम से पानी खो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप नियमित व्यायाम के प्रशंसक हैं, तो आप जानते हैं कि इस प्रक्रिया में पसीना आना शुरू हो जाएगा जो कि श्वसन और पसीना है।

पानी न केवल लोगों और जानवरों के लिए, बल्कि पौधों के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसलिए, अगर हम गहराई से देखें, तो यह देखना आसान है कि अगर पौधों को खिलाने के लिए पानी नहीं था, तो हमारे लिए कोई ऑक्सीजन नहीं होगी।

पानी भी हमें कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है। पानी को हमारे जीवन में लाने वाला नंबर एक लाभ इसका पुनरोद्धार समारोह है। हमारी त्वचा सूरज के नीचे सूख जाती है और इसे पुनर्जीवित करने के लिए पानी हमेशा रहता है।

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि हम सभी बड़े शहरों में रहते हैं जहां नियमित तनाव एक ऐसी चीज है जिसका हम सभी को उपयोग करने की आदत है, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि निरंतर तंत्रिका तनाव हमें उम्र बनाता है। यह तब है जब पानी भी अपने पुनरोद्धार सुविधाओं के माध्यम से मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह कीमती तरल हमारे शरीर को पुन: सक्रिय कर सकता है, हमारे रोजमर्रा के जीवन में हम खेल खेलना पसंद करते हैं, हम बहुत काम करते हैं और पसीना बहाते हैं जो आमतौर पर शरीर के निर्जलीकरण का कारण होता है। यह, बदले में, स्वास्थ्य के साथ कई समस्याएं पैदा कर सकता है और यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है - सबसे चरम स्थितियों में।

पढ़ाई, काम और खेलने की प्रक्रिया में हम सभी थक जाते हैं। इसका मतलब है कि हमारे जीवों को हमारी रोजमर्रा की गतिविधियों के साथ चलने के लिए थकान को दूर करने के लिए पानी की आवश्यकता है। यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि थकान शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार की हो सकती है। मानसिक थकावट व्यापक नींद और किसी व्यक्ति के ध्यान में कमी का कारण बनती है जबकि शारीरिक थकान मांसपेशियों को थका देती है और दर्द करती है। इन सभी पहलुओं के परिणामस्वरूप, एक इंसान बिल्कुल सुस्त हो जाता है। और अंत में, पानी मदद के लिए एक अनमोल स्रोत है जब व्यक्ति को डिटॉक्सिफिकेशन की आवश्यकता होती है, जो मनुष्य के शरीर में बैक्टीरिया को साफ करने की प्रक्रिया है। इस ग्रह पर, पानी की तुलना में विषहरण की प्रक्रिया में कोई बेहतर सहायक नहीं है! यह निश्चित रूप से सबसे अच्छा एजेंट है, और, बिना किसी संदेह के, सबसे सस्ता।

इसे स्पष्ट करने के लिए, पानी हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। हम भोजन के बिना दिन बिता सकते हैं और फिर भी जीवित रह सकते हैं। लेकिन अगर हम पानी से वंचित हो गए, तो बहुत जल्द हम हमेशा के लिए अपनी आँखें बंद कर लेंगे। पानी हमारे जीवन को कई प्रकार के फायदे प्रदान करता है। इसलिए हमें अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा और प्रक्रिया में उपयोग करने के लिए पानी एक नंबर है!

Similar questions