Political Science, asked by aden224, 8 months ago

जल प्रदूषण के कोई चार प्रभाव लिखिए।

Answers

Answered by devansh8794
2

Answer:

water pollution also causes ground water pollution

affect fisheries

biomagnification

sometimes cause of flood

Answered by satyanarayanojha216
2

जल प्रदूषण के चार प्रभाव

स्पष्टीकरण:

  • मानव उपभोग के लिए 0.3% से कम सुलभ है। जैसे-जैसे व्यावसायीकरण और औद्योगिकीकरण आगे बढ़ा है, यह संख्या घटती-बढ़ती रहती है। इसके अलावा, अकुशल और पुरानी प्रथाओं, जागरूकता की कमी और अन्य परिस्थितियों की अधिकता ने जल प्रदूषण को जन्म दिया है।
  • जल प्रदूषण का प्रभाव प्रदूषकों के प्रकार और उसकी एकाग्रता पर निर्भर करता है। साथ ही, प्रदूषण के स्तर को निर्धारित करने के लिए जल निकायों का स्थान एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • i। शहरी क्षेत्रों के आसपास के क्षेत्रों में शरीर बेहद प्रदूषित हैं। यह औद्योगिक और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों द्वारा कचरा और जहरीले रसायनों को डंप करने का परिणाम है।
  • ii। जल प्रदूषण काफी हद तक जलीय जीवन को प्रभावित करता है। यह उनके चयापचय, व्यवहार को प्रभावित करता है, बीमारी और अंततः मृत्यु का कारण बनता है। डाइऑक्सिन एक रसायन है जो प्रजनन से लेकर अनियंत्रित कोशिका वृद्धि या कैंसर तक बहुत सारी समस्याओं का कारण बनता है। यह रसायन मछली, चिकन और मांस में बायोकेम्युलेटेड है। इस तरह के रसायन मानव शरीर में प्रवेश करने से पहले खाद्य श्रृंखला की यात्रा करते हैं।
  • iii। जल प्रदूषण के प्रभाव का खाद्य श्रृंखला पर भारी प्रभाव पड़ सकता है। यह भोजन-श्रृंखला को बाधित करता है। कैडमियम और सीसा कुछ विषाक्त पदार्थ हैं, ये प्रदूषक जानवरों के माध्यम से खाद्य श्रृंखला में प्रवेश करते हैं (मछली जब जानवरों, मनुष्यों द्वारा सेवन किया जाता है) उच्च स्तर पर बाधित कर सकते हैं।
  • iii। जल प्रदूषण से प्रभावित होते हैं और जल स्रोतों में मल के माध्यम से हेपेटाइटिस जैसे रोगों को अनुबंधित कर सकते हैं। खराब पेयजल उपचार और अनफिट पानी हमेशा संक्रामक रोगों जैसे हैजा आदि का प्रकोप पैदा कर सकता है।
Similar questions