Hindi, asked by gyanparkash03, 4 months ago

जनसंचार के विभिन्न माध्यमों की खूबियाँ और खामियाँ बताइए।

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Answered by saritasrivas1606
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NCERT Solutions for Class 12 Hindi Core – जनसंचार माध्यम और लेखन – विभिन्न माध्यमों के लिए लेखन

NCERT Solutions for Class 12 Hindi Core – जनसंचार माध्यम और लेखन – विभिन्न माध्यमों के लिए लेखन

प्रमुख जनसंचार माध्यम (प्रिंट, टी०वी०, रेडियो और इंटरनेट)

जनसंचार के विभिन्न माध्यमों की खूबियाँ और कमियाँ।

प्रिंट (मुद्रित ) माध्यम

प्रिंट (मुद्रित) माध्यम में लेखन के लिए ध्यान रखने योग्य बातें।

रेडियो

रेडियो समाचार की संरचना।

रेडियो के लिए समाचार-लेखन संबंधी बुनियादी बातें।

टेलीविजन

टीoवीo खबरों के विभिन्न चरण।

रेडियो और टेलीविजन समाचार की भाषा और शैली

इंटरनेट

इंटरनेट पत्रकारिता।

इंटरनेट पत्रकारिता का इतिहास।

भारत में इंटरनेट पत्रकारिता।

हिंदी नेट संसार

अलग-अलग जनसंचार माध्यम और उनके लेखन के अलग-अलग तरीके

विभिन्न जनसंचार माध्यमों के लिए लेखन के अलग-अलग तरीके हैं। अखबार और पत्र-पत्रिकाओं में लिखने की अलग शैली है, जबकि रेडियो और टेलीविजन के लिए लिखना एक अलग कला है। चूँकि माध्यम अलग-अलग हैं, इसलिए उनकी जरूरतें भी अलग-अलग हैं। विभिन्न माध्यमों के लिए लेखन के अलग-अलग तरीकों को समझना बहुत जरूरी है। इन माध्यमों के लेखन के लिए बोलने, लिखने के अतिरिक्त पाठकों- श्रोताओं और दर्शकों की जरूरत को भी ध्यान में रखा जाता है।

प्रमुख जनसंचार प्रमुख माध्यम

जनसंचार के प्रमुख माध्यम हैं

हम नियमित रूप से अखबार पढ़ते हैं। इसके अलावा मनोरंजन या समाचार जानने के लिए टी०वी० भी देखते और रेडियो भी सुनते हैं। संभव है कि हम कभी-कभार इंटरनेट पर भी समाचार पढ़ते, सुनते या देखते हैं। हमने गौर किया है कि जनसंचार के इन सभी प्रमुख माध्यमों में, समाचारों के लेखन और प्रस्तुति में अंतर है। कभी ध्यान से किसी शाम या रात को टी०वी० और रेडियो पर सिर्फ़ समाचार सुनें और इंटरनेट पर जाकर उन्हीं समाचारों को फिर से पढ़ें। अगले दिन सुबह अखबार ध्यान से पढ़ने पर ज्ञात होता है कि इन सभी माध्यमों में पढ़े, सुने या देखे गए समाचारों की लेखन-शैली, भाषा और प्रस्तुति में आपको फ़र्क नजर आता है।

Answered by priyadarshinibhowal2
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मास मीडिया के लाभ:

  • हमें कनेक्टेड रखें: मास मीडिया से पहले, जब तक आप अपने शहर के बाहर की दुनिया के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं, तब तक आप इसे जारी रख सकते हैं। वर्तमान में, हम पूरी तरह से जुड़े हुए हैं। और यह कुछ बेहतरीन हो सकता है। उदाहरण के लिए, जब कोई तेज धार टकराती है, तो दुनिया भर के लोग मिनटों में इसकी हवा पकड़ लेते हैं और मदद के लिए जल्दी से तैयार हो सकते हैं। मास मीडिया के बिना, हमारे पास यह देखने की क्षमता कम होगी कि हम सभी कैसे जुड़े हुए हैं और जिस तरह से हमें एक-दूसरे की जरूरत है।
  • शीघ्र व्यवसाय: मास मीडिया द्वारा संभव किए गए व्यावसायिक पत्राचार के कारण, संगठन हाल की स्मृति में किसी भी समय की तुलना में संभावित खरीदारों तक जल्दी और आसानी से पहुंच सकते हैं। यह हमारी अर्थव्यवस्था के लिए सभी अंतर बनाने में मदद करता है।
  • कला और संस्कृति को बढ़ावा देता है: वेब पर, आप सामान्य रूप से दुनिया की कल्पनाशील महान कृतियों को देख सकते हैं या किसी संस्कृति की विशिष्टताओं के संबंध में पता लगा सकते हैं जो आपके अपने से बहुत दूर हैं। इसके अलावा, विभिन्न टीवी और रेडियो प्रोजेक्ट खुद को दुनिया की जांच करने के लिए देते हैं, हमें नई चीजों और उपन्यास विचारों को खोजने का मौका देते हैं, और हर समय खुद को संपादित करते हैं।

मास मीडिया के नुकसान:

  • पहले से ही शक्तिशाली को सशक्त बनाएं: जबकि मास मीडिया अपनी कहानी साझा करने के लिए किसी के लिए भी खुले दरवाजे लगा सकता है, अब तक हमारे अधिकांश मास मीडिया खरीदे जा चुके हैं। इसके अलावा इस आधार पर कि यह खरीदा गया है, नकदी वाले लोग हम जो देखते और सुनते हैं, उस पर गहरा प्रभाव डाल सकते हैं। इससे अमीरों—और अमीरों से जुड़े लोगों—की आवाज हममें से अधिकांश लोगों से कहीं अधिक मजबूत हो जाती है। अपने आदर्श पर, यह लाइन से बाहर है। कम से कम कहने के लिए, यह एक छोटे अल्पसंख्यक के लिए सबसे अधिक नियंत्रण रखने का एक तरीका है।
  • दुष्प्रचार और घृणा के लिए प्रयुक्त: आपको कैसे पता चलता है कि आप मास मीडिया से जो देख रहे हैं या सुन रहे हैं वह मान्य है? जबकि डेटा के कुछ स्रोत निर्विवाद रूप से दूसरों की तुलना में अधिक भरोसेमंद हैं, सामान्य रूप से मास मीडिया उद्देश्यपूर्ण प्रचार और इसके झूठ के खिलाफ रक्षाहीन है। चरमपंथी तंत्रों ने लगभग एक सदी से मास मीडिया को शामिल किया है ताकि यह नियंत्रित किया जा सके कि उनके रिश्तेदार क्या स्वीकार करते हैं। वेब के आरोहण के साथ, यहां तक कि बहुसंख्यक नियम प्रणालियों में मौजूद लोगों को भी आसानी से मीडिया के सामने प्रस्तुत किया जा सकता है, जिसका उद्देश्य हमें झूठ से घृणा करने या विश्वास करने के लिए प्रेरित करना है।

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