Hindi, asked by ahmedbinismail, 1 year ago

Jeevan me hassi ka mahatva

Answers

Answered by DonAbhishek1
2
हंसना सेहत के लिए बहुत अच्छा है, यह सिद्धांत बहुत पुराना है. पुरातन वैदिक संस्कृत ग्रंथों में इसे मन, मस्तिष्क और दिल का बेहतरीन व्यायाम बताया गया है. योग में इसके गुणों को देखते हुए, रोजाना व्यायाम के तौर पर हंसने की सलाह दी गई है. लोगों ने यही विचार कहावतों में भी डाला है. अब यही बात आधुनिक चिकित्सा वैज्ञानिक भी कह रहे हैं. शोध से उन्होंने शरीर पर हंसने के सुप्रभाव भी जान लिए हैं.कई लोग तो ऐसे मिल जायेगे कि वे कई महीनों से हँसे ही नहीं. आपको हंसने के बहाने ढूंढते रहने चाहिए. जिन्दगी इतनी व्यस्त हो गयी है कोई समय नहीं निकाल पा रहा है. लेकिन यदि आप कुछ देर के लिए हंस लें तो आपके सारी परेशानियाँ ख़त्म हो सकती हैं. आप हंसने के लिए निम्न चीजें कर सकते हैं –

आजकल कई laughing क्लब जो आपको पार्क में दिख जांएगे. आप इन्हें सुबह – सुबह ज्वाइन कर सकते है.कुछ जोक्स पड़कर भी हंसा जा सकता है. जोक्स तो आज इन्टरनेट में, मोबाइल WhatsApp में खूब मिल जाते है. आप खुद इनको पढ़ कर हँसे और दूसरों को भी सुनाकर हंसाएं.कुछ ऐसे लोग होते है जो बातो – बातो में भी हंसाते रहते हैं तो आप ऐसे लोगों के ग्रुप में रहें.कॉमेडी विडियो Youtube में देख सकते हैं. जैसे राजू श्रीवास्तव, जॉनी लीवर आदि.इसके अलावा टीवी में भी कई कॉमेडी शो चल रहें हैं आप उन्हें भी देख सकते हैं.

यदि हम केवल भौतिक स्तर पर देखें, तो हंसना एक भरपूर व्यायाम है. इससे छाती, पेट की मांसपेशियों तथा दिल, फेफड़ों और रक्त संचार व्यवस्था का खूब अच्छा व्यायाम हो जाता है. सांस नलियों में बलगम हो तो बाहर आ जाता है. दिल और संचरण की गति तीव्र हो जाती है, मांसपेशियों की अच्छी खासी कसरत हो जाती है.

हंसना मन के लिए भी अच्छा टानिक है. इससे आदमी जीवन की नीरसता, एकाकीपन, तनाव, अवसाद और थकान से राहत पाता है. शोध-चिकित्सकों ने हंसने की उपयोगिता का जैव रासायनिक आधार भी तलाश किया है. उन्होंने पाया है कि हंसने से मस्तिष्क में कई महत्वपूर्ण जैव रसायन निकलते हैं. इनमें catecholamines और endorphin प्रमुख हैं.


Similar questions