Hindi, asked by gita14, 1 month ago

झांसी की रानी के जीवन की कहानी अपने शब्दों में लिखो और यह भी बताओ कि उनका बचपन से कैसे अलग था class 6 Hindi chapter 10 short answer​

Answers

Answered by farhan4586
0

ansbdbdhsiaowwbjsjsbsbeneksow

Answered by Anonymous
1

Answer:

झाँसी की रानी के जीवन की कहानी अपने शब्दों में लिखो और यह भी बताओ कि उनका बचपन तुम्हारे बचपन से कैसे अलग था? झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई के बचपन का नाम मणिकर्णिका था परन्तु लोग प्यार से इन्हें मनु कहते थे। ... बचपन में ही इन्होनें शास्त्र के साथ शस्त्र तथा घुड़सवारी सीखा। इनका विवाह झाँसी के राजा गंगाधर राव से हुआ।

झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई के बचपन का नाम मणिकर्णिका था परन्तु लोग प्यार से इन्हें मनु कहते थे। जब यह चार वर्ष की थीं तभी इनकी माता का देहांत हो गया। बचपन में ही इन्होनें शास्त्र के साथ शस्त्र तथा घुड़सवारी सीखा। इनका विवाह झाँसी के राजा गंगाधर राव से हुआ। परन्तु जल्द ही राजा की आकस्मिक मृत्यु हो गयी। राजा की कोई संतान ना वजह से अंग्रेज़ों ने झाँसी को हड़पना चाहा परन्तु लक्ष्मीबाई ने इसके विरुद्ध आवाज़ उठाई और युद्धभूमि में वीरगति को प्राप्त हुईं।

हम बचपन में क्रिकेट और वीडियो गेम खेलना पसंद करते थे। आइसक्रीम, चॉकलेट तथा अन्य चटपटी चीज़ें खाते थे। वहीँ लक्ष्मीबाई बचपन में तलवारों से खेलना तथा अस्त्रों-शस्त्रों की शिक्षा लेती थीं।

Similar questions