History, asked by vipulvipul1572, 8 months ago

July 1830 Ki Kranti ka vivran De

Answers

Answered by ccpayd43
13

Answer:

सन १८३० की फ्रांसीसी क्रान्ति के परिणामस्वरूप वहाँ के राजा चार्ल्स दशम को पदच्युत कर दिया गया और उसका चचेरा भाई लुई फिलिप गद्दी पर बैठा। इस क्रांति का प्रभाव यूरोप के अन्य राज्यों पर भी पड़ा और यूरोप का राजनैतिक वातावरण पुनः क्रांतिकारी हो गया। बेल्जियम, जर्मनी, इटली और पौलैण्ड आदि देशों में क्रांतियों भड़क उठीं।

१८ वर्ष बाद १८४८ में लुई फिलिप भी गद्दी से हटा दिया गया। इसे 'जुलाई क्रान्ति' भी कहते हैं।

Answered by agrippa
5

जुलाई क्रांति

Explanation:

  • जुलाई क्रांति, राजा चार्ल्स एक्स की सरकार के खिलाफ जुलाई 1830 में फ्रांस में विद्रोह  था
  • चार्ल्स के तहत अल्‍ट्रायालॉजिस्टों के लिए ऐसियन रैग्मे पर लौटने की कोशिश ने मध्‍यम वर्ग के विपक्ष को उकसाया, जो सरकार में अधिक आवाज चाहते थे। बैंकर जैक्स लाफित्ते बुर्जुआ वर्ग के विशिष्ट थे जिन्होंने सरकार का विरोध करने में उदार पत्रकारों, जैसे कि एडोल्फ थियर्स का समर्थन किया था।
  • उदारवादी विरोध अपने चरम पर पहुंच गया जब चार्ल्स ने प्रतिक्रियावादी और अलोकप्रिय जूल्स आर्मंड डी पोलिग्नैक को एक नया मंत्रालय (अगस्त, 1829) बनाने के लिए बुलाया। जब कक्षपालों ने अपनी अस्वीकृति दर्ज की, तो चार्ल्स ने कक्ष को भंग कर दिया। नए चुनाव (जुलाई, 1830) ने विपक्षी बहुमत को भी लौटा दिया। चार्ल्स और पॉलीनेक ने जुलाई के अध्यादेशों के साथ जवाब दिया, जिसने कठोर प्रेस नियंत्रण स्थापित किया, नए कक्ष को भंग कर दिया, और निर्वाचक मण्डल को कम कर दिया।
  • विद्रोह विकसित हुआ, और सड़क पर बैरिकेड्स और लड़ाई ने शाही सैनिकों की पेरिस को साफ कर दिया। चार्ल्स एक्स को अपने पोते, हेनरी, कॉन डे चम्बोर्ड के पक्ष में भागने और छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था। हेनरी को अलग रखा गया था, और, हालांकि एक गणराज्य के लिए एक आंदोलन था, ड्यूक डी ओरेलांस को लुइस फिलिप के रूप में फ्रांसीसी के राजा (31 जुलाई) को घोषित किया गया था। उनके शासनकाल को जुलाई राजशाही के रूप में जाना जाता था।

और अधिक जानें:

Was the French Revolution really a Revolution?

https://brainly.in/question/10197951

Similar questions