Economy, asked by shahisthakhan342, 9 months ago

कालाबाजारी का क्या अभिप्राय है?

Answers

Answered by marshalp810
10

Answer:

कालाबाजारी- जब उत्पादक एवं व्यापारी आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी कर लेते हैं तो इन वस्तुओं का मूल्य बाजार में बढ़ जाता है। यदि सरकार इन वस्तुओं की राशनिंग कर देती हैं तो यही वस्तुएँ काले बाजार में बिकने के लिए आ जाती हैं, इसे ही कालाबाजारी कहते हैं।

Answered by dackpower
1

कालाबाजारी

Explanation:

एक काला बाजार सरकार द्वारा स्वीकृत चैनलों के बाहर होने वाली आर्थिक गतिविधि है। काला बाजार लेनदेन आमतौर पर "टेबल के नीचे" होता है ताकि प्रतिभागियों को सरकारी मूल्य नियंत्रण या करों से बचा जा सके।

काले बाजार भी ऐसे स्थान हैं जहां अत्यधिक नियंत्रित पदार्थ या उत्पाद जैसे ड्रग्स और आग्नेयास्त्रों का अवैध रूप से कारोबार होता है। काला बाजार एक अर्थव्यवस्था पर एक टोल ले सकता है क्योंकि वे छाया बाजार हैं जहां आर्थिक गतिविधि दर्ज नहीं की जाती है, और करों का भुगतान नहीं किया जाता है। वित्तीय संदर्भ में, सख्त मुद्रा नियंत्रण वाले देशों में मुद्राओं के लिए सबसे बड़ा काला बाजार मौजूद है। जबकि अधिकांश लोग एक काले बाजार को दूर कर सकते हैं क्योंकि वे इसे बहुत ही कम मानते हैं, ऐसे बहुत से अवसर हो सकते हैं जब उनके पास इस आवश्यक बुराई की ओर रुख करने के अलावा कोई विकल्प न हो।

Learn More

रक्त की कालाबाजारी : एक अभिशाप अपना मत लिखिए ।

https://brainly.in/question/14137010

Similar questions