Economy, asked by goswamipawan865, 17 days ago

कुल लाभ के घटकों की व्याख्या करें​

Answers

Answered by Anonymous
1

कुल लाभ के घटक (Components of Total Profit):

1. साहसी या उद्यमी के निजी साधनों का पुरस्कार (Remuneration for the Factors Owned by Entrepreneurs):उद्यमी कभी-कभी अपने व्यवसाय में उन साधनों को भी लगाता है जो स्वयं उसके द्वारा जुटाये जाते हैं । प्रायः छोटे-छोटे दुकानदार उत्पादन के सभी साधन स्वयं जुटाते हैं – दुकान उनकी स्वयं की होती है, पूँजी भी वे स्वयं लगाते हैं, श्रम भी उनका ही होता है और प्रबन्ध तथा जोखिम भी उन्हीं का होता है । ऐसी स्थिति में शुद्ध लाभ की गणना करने के लिए लाभ में से निजी साधनों के पुरस्कार (अस्पष्ट लागत) को घटाना पड़ेगा ।

2. आकस्मिक लाभ (Chance Profit):युद्ध, बाढ़, प्राकृतिक विपत्तियों आदि के कारण कीमतों में परिवर्तन आता है । कीमतों में परिवर्तन होने के कारण उद्यमियों को अचानक लाभ प्राप्त हो जाते हैं । इन लाभों को अप्रत्याशित लाभ भी कहा जाता है ।

3. घिसाई आदि का खर्च (Depreciation Charges):उत्पादन में अचल पूँजी जैसे – मशीन, बिल्डिंग आदि प्रयोग के कारण जो घिसावट होती है उसे कुल लाभ में शमिल कर लिया जाता है ।

4. शुद्ध लाभ (Net Profit):शुद्ध लाभ नये आविष्कार लागू करने, जोखिम तथा अनिश्चितताएँ उठाने के परिणामस्वरूप उद्यमी को प्राप्त होता है । इसके अन्तर्गत जोखिम उठाने का पुरस्कार योग्यता का पुरस्कार, नव-परिवर्तन का पुरस्कार आदि शामिल हैं ।

Similar questions