English, asked by prabhudhanrawat7, 7 hours ago

कामकाजी हिंदी से क्या तात्पर्य है कामकाज हिंदी के विभिन्न रूपों का वर्णन कीजिए​

Answers

Answered by shishir303
1

¿ कामकाजी हिंदी से क्या तात्पर्य है कामकाजी हिंदी के विभिन्न रूपों का परिचय दीजिए​।

 ✎... कामकाजी हिंदी से तात्पर्य उस हिंदी से है, जो विभिन्न क्षेत्रों में जैसे सरकारी कार्यालयों अथवा निजी कार्यालयों आदि में मानक भाषा के रूप में प्रयुक्त की जाती है। कामकाजी हिंदी का एक मानक भाषा का रूप होती है और उसी मानक रूप के अनुसार उस हिंदी का प्रयोग शासकीय-प्रशासकीय कार्यालयों तथा विभिन्न तरह के संस्थानों में आपसी पत्र व्यवहार अथवा संप्रेषण के लिए किया जाता है।  

कामकाजी हिंदी को प्रयोजनमूलक हिंदी भी कहा जाता है। कामकाजी हिंदी सामान्य हिंदी अथवा साहित्यिक हिंदी से भिन्न होती है तथा इसका प्रयोग विशिष्ट तरह के संप्रेषण के लिए होता है। प्रयोजन का अर्थ है कोई विशिष्ट लक्ष्य अथवा किसी विशेष प्रयोजन के लिए किया जाने वाला कार्य। कामकाजी हिंदी मानक हिंदी का विशुद्ध रूप होती है, जो सरकार द्वारा स्थापित की गई मानक भाषा के सभी नियमों का पालन करती है।  

कामकाजी हिंदी के विभिन्न रूप इस प्रकार हैं...

प्रशासनमूलक कामकाजी हिंदी : यह हिंदी प्रशासन के विभिन्न तरह कार्यों में राजभाषा के रूप में प्रयुक्त की जाती है।

वाणिज्यमूलक कामकाजी हिंदी : इस तरह की हिंदी आर्थिक क्षेत्रों से संबंधित प्रतिष्ठानों में प्रयुक्त की जाती है।

साहित्यमूलक कामकाजी हिंदी : ये कामकाजी हिंदी साहित्य से संबंध रखने वाले संस्थानों जैसे प्रकाशन संस्थान आदि अथवा स्तंभ लेखक, फीचर, वार्ता, पुस्तक समीक्षा आदि से जुड़े लेखकों द्वारा प्रयुक्त की जाती है।

तकनीकमूलक कामकाजी हिंदी : इस तरह की हिंदी तकनीक से संबंधित रखने वाले विभिन्न क्षेत्रों में प्रयुक्त की जाती है। तकनीकी विकास के कारण तकनीक में नए-नए शब्द उत्पन्न होते रहते हैं, इसलिए उन्हें अपनी भाषा में एक मानक और रूप मान्य रूप देना पड़ता है। इस तरह के मानक शब्दों को प्रयोग में लाने वाली तकनीक हिंदी होती है।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions