Science, asked by PoonamGaegyan541, 9 months ago

कामकाजी महिला किस प्रकार परिवार के लिए सन्तुलित आहार का आयोजन कर सकती है?

Answers

Answered by Anonymous
0

Answer:

कैलिफोर्निया के बादाम बोर्ड ने गुरुवार को नई दिल्ली में ''वर्किंग मदर और उसके परिवार की सेहत को बनाए रखने की दुविधा को सुनिश्चित करने'' नामक एक पैनल चर्चा की मेजबानी की। कामकाजी माताओं की जरूरतों का विश्लेषण करते हुए यह चर्चा उन चुनौतियों पर केंद्रित थी कि जो माताएं काम करने में न केवल अपने परिवार के लिए बल्कि अपने स्वयं के लिए भी एक समृद्ध जीवन शैली को बनाए रखने का सामना करती है।

आजकल की तेज भागती जिंदगी में महिलाएं कई तरह के किरदान जैसे मां, पत्नी, देखभालकर्ता, बहन, बहु और एक श्रेष्ठ सहयोगी की भूमिका निभा रही है। यहां मौजूद पैनलिस्टों ने कई छोटे और प्रासंगिक बदलावों पर प्रकाश डाला जिसे कामकाजी महिलाएं अपनी दैनिक जीवन शैली और अपने परिवार की जीवन शैली में सहजता के साथ शामिल कर सकती हैं जिससे सकारात्मक परिणामों को सुनिश्चित हो सकें।

इस वैश्विक स्तर पर चर्चा में स्टूडियो एस्थेटिक की प्रबंध निदेशक एवं प्रख्यात अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की मदर मधु चोपड़ा, पोषण विशेषज्ञ शीला कृष्णास्वामी और आहार सलाहकार माधुरी रुइया ने इस महत्तवपूर्ण विषय पर चर्चा में भाग लिया और कहा कि कामकाजी महिला सेहतमंद होगी तभी वह परिवार और परिजनों को तंदुरुस्त रखने में मदद कर पाऐंगी।

डॉ मधु चोपड़ा ने कहा कामकाजी माँ इन दिनों भारत भर में अधिकांश परिवारों के लिए बहुत सारी ज़िम्मेदारी निभाती हैं। माँ एक प्राथमिक देखभालकर्ता है जिसे परिवार के समग्र स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना है। काम पर लंबे दिनों का प्रबंधन करते समय, एक कामकाजी माँ के लिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि वह अपने स्वास्थ्य, नींद और आहार की देखभाल में पर्याप्त समय व्यतीत करे। किसी भी कामकाजी माँ के जीवन में स्वास्थ्य की दैनिक खुराक को जोड़ने का एक शानदार तरीका है कि रोजाना आहार में एक मुठ्ठी बादाम को शामिल करे। अपने परिवार को सुबह बादाम का सेवन एक दैनिक आदत बनाएं।

Answered by sindhu789
0

कामकाजी महिला निम्न प्रकार परिवार के लिए सन्तुलित आहार का आयोजन कर सकती है-

Explanation:

ज़्यादातर कामकाजी महिलाएं समय के अभाव के कारण आहार का आयोजन नहीं कर पाती हैं। ऐसी महिलाओं को चाहिए कि घर के अन्य कार्यों के लिए परिवार के अन्य सदस्यों या नौकरों की मदद लें ताकि वे संतुलित आहार उपलब्ध कर सकें।

  • कामकाजी महिलाएं छुट्टी के दिनों में सूखा राशन साफ़ कर सकती हैं तथा टी. वी. देखते समय सब्ज़ियों को काट सकती हैं।
  • कामकाजी महिलाएं रसोई घर में समय और शक्ति की बचत के लिए आधुनिक उपकरणों जैसे कूकर, टोस्टर,ओवन, आदि का प्रयोग करते हुए संतुलित आहार का आयोजन कर सकती हैं।
Similar questions