History, asked by amoldhake11gmailcom, 2 months ago

कौन सा भारतीय युद्ध कभी कोई युद्ध नहीं हारा​

Answers

Answered by shishir303
0

O   कौन सा भारतीय योद्धा कभी कोई युद्ध नहीं हारा​?

►  पेशवा बाजीराव

भारतीय इतिहास में पेशवा बाजीराव एक ऐसे भारतीय योद्धा थे, जो अपने जीवन में कभी कोई युद्ध नहीं हारे। पेशवा बाजीराव जिनका असली नाम बाजीराव बल्लाल भट्ट था और जिन्हें थोरले बाजीराव के नाम से भी जाना जाता था, वह शिवाजी महाराज के बाद गुरिल्ला युद्ध के सबसे बड़े विशेषज्ञ थे। पेशवा बाजीराव का जन्म 18 अगस्त 1700 ईस्वी को चित्ताबन कुल के एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता जी का नाम बालाजी विश्वनाथ भट्ट और माता जी का नाम राधाबाई था। उनके पिता शिवाजी महाराज के वंशज छत्रपति शाहू जी महाराज के प्रथम पेशवा यानी प्रधानमंत्री थे।

पेशवा बाजीराव बचपन से ही वीर और साहसी योद्धा थे। उन्हें घुड़सवारी करना, तीरंदाजी, तलवार, भाला, बनेठी, लाठी आदि चलाने की कला में महारत हासिल थी। पेशवा बाजीराव ने अपने जीवन में कुल 41 युद्ध लड़े और उन्होंने सारे 41 युद्ध जीते। उन्होंने अपनी विजय पताका का परचम दिल्ली के लाल किले से लेकर पेशावर तक फहरा दिया था।

पेशवा बाजीराव ने 1724 में मात्र 24 वर्ष की आयु में पहला युद्ध जीता और उसके बाद उनके अपराजेय युद्धों का क्रम चल पड़ा। पेशवा बाजीराव ने काशी भाई और मस्तानी इन दो स्त्रियों से विवाह किया था।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions