India Languages, asked by thosanizeel95, 1 month ago

कोरोना काल में योग के महत्व का वर्णन करते हुए अपनी मौसी जी को 100 शब्दों में एक पत्र लिखिए ।​

Answers

Answered by SARTHAK59591
1

Answer:

कोरोना वायरस धीरे-धीरे अपने पैर पसार रहा है लेकिन इससे बचने के लिए आपके पास कई सारे विकल्प हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत के लोगों को लगातार एडवाइजरी जारी की जा रही है, जिसे अपनाना बहुत जरुरी है। हाल ही में योग गुरु बाबा रामदेव के द्वारा यह बताया गया है कि योग के जरिए कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। लेकिन कैसे ? ये सवाल हर किसी के मन में है।

बाबा रामदेव ने ऐसे खास तीन प्राणायाम के नाम बताए हैं. जिसे करके कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचा जा सकता है। हमने इसके बारे में जब डॉक्टरों और वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए अध्ययन को पढ़ा तो यह काफी हद तक सही प्रतीत हुआ। नीचे जानें कि कौन से तीन प्राणायाम करने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है।

प्राणायाम के नाम को जानने से पहले यह जानना और समझना जरुरी है कि यह कोरोना वायरस से कैसे बचा सकता है? दरअसल कोरोना का संक्रमण उन लोगों को जल्दी अपना शिकार बना सकता है, जिनकी इम्युन पावर बहुत कमजोर होती है। आमतौर पर होने वाले संक्रमण में भी अगर किसी व्यक्ति की इम्युनिटी कमजोर होती है, तो वह जल्दी बीमार हो जाता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information (NCBI) के द्वारा किए गए एक विस्तृत शोध में यह बताया गया कि प्राणायाम के जरिए इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है। यही वजह है कि बाबा रामदेव के द्वारा सुझाए गए तीन प्राणायाम आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाकर आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाए रखने में मदद करेंगे।

Explanation:

Hope it helps...

Similar questions