Hindi, asked by birendramagar1236, 3 months ago

कोरोना महामारीको बारेमा एक अनुच्छेद लेख्नुहोस।​

Answers

Answered by rohitdheple2
2

Answer:

प्रस्तावना : कोरोनावायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महामारी घोषित कर दिया है। कोविड-19 का संक्रमण बहुत जल्दी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इस वायरस से बचाव के लिए सरकार द्वारा सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है।

कोरोनावायरस क्या है?

कोरोनावायरस यह एक ऐसा संक्रमण है जिसमें व्यक्ति को सर्दी-जुकाम और सांस लेने जैसी समस्या हो सकती है। यदि किसी व्यक्ति को कोरोना हुआ है तो वायरस उस व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बहुत जल्दी ट्रांसफर होता है इसलिए इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी जा रही है। सरकार सामाजिक दूरी बनाए रखने पर जोर दे रही है ताकि इस वायरस से बचा जा सके। यही कारण है कि पूरे देश में लॉकडाउन किया गया।

कोरोनावायरस के लक्षण?

इस बीमारी के लक्षणों की बात करें तो यह सामान्य सर्दी-जुकाम या निमोनिया जैसा होता है। इस वायरस का संक्रमण होने के बाद बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं होती हैं। यह वायरस एक से दूसरे व्यक्ति में बहुत आसानी से फैलता है इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में सामने आया था और तब से यह बड़ी तेजी से दूसरे देशों में भी पहुंच रहा है।

Answered by s10754
1

Answer:  कोरोनविर्यूज़, चीन में शुरू हुए नए COVID-19 प्रकोप की तरह, हल्के से गंभीर श्वसन बीमारी सहित मृत्यु का कारण बनता है। COVID-19 तब से दुनिया भर में फैल गया है

कोरोनावीरस वायरस का एक परिवार है जो मनुष्यों में श्वसन संबंधी बीमारी का कारण बन सकता है। वे वायरस के सतह पर कई मुकुट जैसे स्पाइक्स से अपना नाम, "कोरोना" प्राप्त करते हैं। गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS), मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS) और सामान्य सर्दी कोरोनवीरस के उदाहरण हैं जो मनुष्यों में बीमारी का कारण बनते हैं।

उपन्यास कोरोनावायरस के लक्षण बुखार या ठंड लगना हैं।

खांसी।

सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई।

थकान।

मांसपेशियों या शरीर में दर्द।

सिर दर्द।

स्वाद या गंध का नया नुकसान।

गले में खरास।

घेंघा या बहती नाक।

उलटी अथवा मितली।

दस्त।

Similar questions