Hindi, asked by manjitlakra6, 5 hours ago

कोरोना संपर्क को फैलने से कैसे रोका जा सकता है 80 से 100 शब्द में लिखिए ?

Answers

Answered by Khushi20993
1

Answer:

  • कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है।
  • इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्लूएचओ के मुताबिक बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।
  • इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं।
  • यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था। इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है।
Answered by vihaanbhasharkar
1

Answer:  

कोरोनावायरस अब चीन में उतनी तेज़ी से नहीं बढ़ रहा जितना दूसरे देशों में फैल रहा है. ये वायरस अब तक 160 से ज़्यादा देशों में फैल चुका है.

भारत में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या अब 223 पहुंच चुकी है. अब तक यहां इस कारण चार लोगों मौतें भी हो चुकी हैं.

अब देश के 18 राज्यों में दर्ज किए जा चुके हैं. और इस संक्रमण के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए सावधानी बरतने की ज़रूरत है ताकि इसे फैलने से रोका जा सके.

वहीं पूरी दुनिया में इसके संक्रमण के दो लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और इस कारण 10,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन, पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड और नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) से प्राप्त सूचना के आधार पर आगे आपको कोरोना वायरस से बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं.

Explanation:

I Hope It Helps Mate.

Similar questions