Hindi, asked by dhanush984814, 8 months ago

कोरोिा िायरस सेबचिेके उपाय (25-30 ) शब्दो मे​ (corona)

Answers

Answered by gauravsingh1sep
1

Answer:

Corona Virus के संक्रमण के चलते पूरी दुनिया में टेंशन क्रिएट है। कई देशों में लॉकडाउन है। लोग घबराए हुए हैं और सायंट्रिस्ट लगातार इस बीमारी के वैक्सीन खोजने में लगे हैं। दिक्यकत यह है कि ये वायरस तेजी से ह्यूमन टु ह्यूमन ट्रांसफर होता है।

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है। सभी लोग डरे हुए हैं। लगातार एक के बाद एक देश अपने यहां लॉकडाउन या कर्फ्यू लगा रहे हैं ताकि इस वायरस की भयावहता को कम किया जा सके। यह वायरस तेजी से ह्यूमन टु ह्यूमन ट्रांसफर होता है और शरीर में सबसे पहले फेफड़ों पर अटैक कर व्यक्ति के श्वसन तंत्र को खराब करता है। इस कारण पेशंट का दम घुटने लगता है। इस स्थिति में यदि उसे वैंटिलेटर ना मिले तो सांस ना ले पाने के कारण ही उसकी मौत हो जाती है। हालांकि इस समय यात्रा करने की पूरी तरह मनाही है। लेकिन किसी मजबूरी के चलते यदि आपको यात्रा करनी ही पड़े तो ट्रैवलिंग के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए यहां जानें...

वैज्ञानिकों की तरफ से कहा गया है कि यह आमतौर पर पशुओं में पाया जाने वाला वायरस है लेकिन अब यह मनुष्य से मनुष्य में भी संचारित हो रहा है। इसलिए देश के बाहर जानेवाले और देश में रहनेवाले लोगों को भी सी-फूड फिलहाल ना खाने की सलाह दी जा रही है। खासतौर पर उन लोगों को जो समुद्री तटों से जुड़े एरियाज में रहते हैं।

- भारत सरकार ने अपने देशवासियों को इस वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए काफी पहले ही सभी इंटरनैशनल फ्लाइट्स बंद कर दी हैं और अपने देश में लॉकडाउन कर दिया है। ताकि इस वायरस के साइकल को तोड़ा जा सके और इसके आउटब्रेक को रोका जा सके।

Similar questions