कार्यसूची और कार्यवृत्त में अंतर स्पष्ट करें
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➲ कार्यसूची और कार्यवृत्त में अंतर इस प्रकार है...
कार्यसूची ⦂ जब किसी विषय को लेकर कोई बैठक आयोजित करनी होती है, तो उस विषय के संदर्भ में जिन बिंदुओं पर विचार-विमर्श करना है, उन बिंदुओं को ध्यान में रखकर एक सूची बनाई जाती है, उस सूची को ‘कार्यसूची’ कहते हैं।
कार्यवृत्त ⦂ किसी बैठक में किसी विषय के संदर्भ में तैयार कार्यसूची के बिंदुओं पर किया जाने वाला विचार-विमर्श और लिया गये निर्णय की प्रक्रिया को ‘कार्यवृत्त’ कहा जाता है।
उदाहरण के लिए...
10 दिसंबर 2020 को ‘साहित्य-दर्पण’ साहित्यिक एवं सांस्कृतिक संस्था की बैठक संपन्न हुई, उस बैठक में कुछ विचारणीय मुद्दों की सूची बनाई गई जिनकी कार्यसूची इस प्रकार है...
- पिछली 15वीं बैठक में कार्यवृत्तों की संपुष्टि तथा समीक्षा।
- लेखकों तथा कलाकारों तथा विशेषज्ञों को दिए जाने वाले पारिश्रमिक की समीक्षा।
- संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की गुणवत्ता बढ़ाने संबंधी सुझावों पर चर्चा।
- संस्था में तकनीकी उपकरणों पर होने वाले व्यय की समीक्षा।
- संस्था के विस्तार को कैसे बढ़ाया जाए इस विषय पर विचार-विमर्श।
- संस्था के अध्यक्ष के प्रस्ताव पर कुछ अन्य विषयों पर विचार विमर्श।
ये ये किसी संस्था की बैठक की कार्यसूची है। कार्यसूची के बिंदुओं पर जो भी चर्चा व समीक्षा होगी और जो भी निर्णय लिए जाएंगे, वह सब का कार्यवृत्त कहलाए जाएंगे। उन सभी निर्णय का भी क्रमानुसार विवरण दिया जाएगा और उसके नीचे संबंधित अधिकारियों का हस्ताक्षर द्वारा उसे प्रस्तुत किया जायेगा।
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