Science, asked by vanshi4793, 10 months ago

कारण बताइए-(क) विद्युत उपकरण से संबद्ध आग पर नियंत्रण पाने हेतु जल का उपयोग नहीं किया जाता।(ख) एलपीजी लकड़ी से अच्छा घरेलू ईंधन है।(ग) कागज़ स्वयं सरलता से आग पकड़ लेता है जबकि ऐलुमिनियम पाइप के चारों ओर लपेटा गया कागज़् का टुकड़ा आग नहीं पकड़ता।

Answers

Answered by shishir303
4

(क)

विद्युत से संबंधित उपकरणों में आग लगने पर आग पर नियंत्रण के लिये जल का उपयोग नही किया जाता क्योंकि इसका कारण यह है कि जल विद्युत के लिए बहुत अच्छा सुचालक है। यदि जल से विद्युत उपकरणों से संबंधित उपकरण में लगी आग पर नियंत्रण करते हैं तो जल के कारण विद्युत चारों तरफ फैल सकती है, क्योंकि जल विद्युत के लिए अच्छा सुचालक होता है और ऐसी स्थिति में लघुपथन अर्थात शॉर्ट सर्किट हो सकता है। इस कारण विद्युत के झटके लगने की संभावना हो जाती है। यही कारण हैं विद्युत उपकरणों में यदि आग लगती है तो उस पर नियंत्रण पाने के लिए जल का उपयोग नहीं किया जाता है।

(ख)

एलपीजी गैस लकड़ी से अच्छा ईधन है ...क्योंकि एलपी जी एक स्वच्छ ईधन है जलाने पर धुआँ नही छोड़ती है। एलपीजी ईधन एक ऐसा ईधन है जिसका ज्वलन ताप कम होता है और जो जलाने पर कार्बन का उत्सर्जन न के बराबर करती है और अधिक ऊष्मा प्रदान करती है। जबकि लकड़ी का ज्वलन ताप बहुत अधिक होता और ये जलाने पर बहुत अधिक मात्रा में कार्बन का उत्सर्जन करती है और कम उष्मा भी देती है इस कारण एलपीजी गैस लकड़ी की तुलना में अच्छा ईधन है।

(ग)

कागज का ज्वलन ताप बहुत ही कम होता है इस को जलाने के लिए बहुत अधिक ताप की जरूरत नहीं होती है इसलिए यह तुरंत आप पकड़ लेता है। लेकिन जब एल्यूमिनियम के पाइप चारों तरफ कागज लपेटा जाता है तो यह उतनी जल्दी आप नहीं पकड़ता इसका यह कारण है कि एल्यूमिनियम के पाइप में मिलने वाली ऊष्मा को एल्यूमिनियम अवशोषित कर लेता है जिससे कारण कागज तक पूरी ऊष्मा नही पहुँच पाती । इस कारण ये जल्दी जल नही पाता।

Answered by Anonymous
3

Answer:

उत्तर: जल विद्युत का बहुत ही अच्छा सुचालक है | यदि जल से विद्युत उपकरण से संबद्ध' आग पर नियंत्रण करते है तो विद्युत जल के कारण फ़ैल सकता है अथवा लघुपथन (short-circuit) हो सकता है जिसके कारण विद्युत अघात (shocks) लग सकता है | यही कारण है कि विद्युत उपकरण से संबद्ध' आग पर नियंत्रण पाने हेतु जल का उपयोग नहीं किया जाता।

Similar questions