Social Sciences, asked by ashusinghak9, 7 months ago

कैसे एक के लिए जो विकास है वह दूसरे के लिए विकास नहीं होता है उदाहरण देकर समझाइए​

Answers

Answered by parshant81
77

Answer:

उत्तर: विकास के लक्ष्य विभिन्न लोगों के लिये विभिन्न हो सकते हैं। हो सकता है कि कोई बात किसी एक व्यक्ति के लिये विकास हो लेकिन दूसरे के लिये नहीं। उदाहरण के लिये किसी नये हाइवे का निर्माण कई लोगों के लिये विकास हो सकता है। लेकिन जिस किसान की जमीन उस हाइवे निर्माण के लिये छिन गई हो उसके लिये तो वह विकास कतई नहीं हो सकता।

i hope it will help you

Answered by shishir303
20

विकास का पैमाना यानि मापदंड कोई निश्चित नही है, यह जरूरी नहीं कि किसी एक व्यक्ति के लिए जो विकास है, वह दूसरे के व्यक्ति के लिए भी विकास ही हो, अर्थात किसी का विकास किसी के लिये मुसीबत भी बन सकता है।

उदाहरण के लिए सरकार नदियों पर बाँध का निर्माण करती है। बाँध का निर्माण करने के लिए उसे बहुत सारी भूमि की आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में वो नदी के आसापास की भूमि का अधिग्रहण करती है और जिस जगह पर बाँध का निर्माण कर रहे हैं, वहाँ बसे आस-पास के गाँववालों को विस्थापित होना पड़ता है। सरकार ऐसे गाँव के लिए दूसरी जगह पुनर्वसन तो करती है, लेकिन कभी-कभी या अक्सर उनका ठीक से पुनर्वसन नहीं हो पाता। बाँध का निर्माण विकास की दृष्टि तो ठीक है, यह बहुत लोगों के लिए विकास का पर्याय हो सकता है, लेकिन इस बाँध के निर्माण के कारण जो उस क्षेत्र के लोग प्रभावित हुए, उनके लिए विकास नहीं संकट की स्थिति बन जाता है, क्योंकि उन्हें अपनी मूल जगह से विस्थापित होकर दर-दर भटकना पड़ता है।

इसी तरह सरकार किसी सड़क आदि के निर्माण के लिए या पहले से बनी सड़क चौड़ा करने के लिए भूमि का अधिग्रहण करती है। अक्सर इस भूमि के जद में कई खेत भी आ जाते हैं। सड़क का निर्माण एक विकास कार्य है, इससे यातायात सुधरेगा, लेकिन इस सड़क के कारण जिस जिस भूमि का अधिग्रहण हुआ होता है, जो खेत भी हो सकता है, जिस पर किसी किसान का जीवन आश्रित था, कोई दुकान भी हो सकती है, जिससे कई लोगों का भरण-पोषण होता था, कोई घर भी हो सकता है, जहाँ पर कोई परिवार सुखपूर्वक रहता था। इस सबका जीवन तो उस विकास कार्य से प्रभावित हुआ। वैसे सरकार द्वारा उनके भुमि अधिग्रहण का मुआवजा तो दिया जाता है, लेकिन जरूरी नही कि उन्हे पर्याप्त मुआवजा मिला हो, पर्याप्त मुआवजा न मिलने की स्थिति में उनका जीवन प्रभावित होना निश्चित है। इसलिये किसी का विकास किसी के लिये विकास नही भी हो सकता है।

☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼

Similar questions