Hindi, asked by muktasana, 1 month ago

किसी एक तवषय पर अनुच्छेद तितखए ।

क- पानी

अथवा
ख- प्रदूषण​​

Answers

Answered by priyadhiva2007
1

Explanation:

प्रदूषण एक समस्या प्रस्तावना : विज्ञान के इस युग में मानव को जहां कुछ वरदान मिले है, वहां कुछ अभिशाप भी मिले हैं। प्रदूषण एक ऐसा अभिशाप हैं जो विज्ञान की कोख में से जन्मा हैं और जिसे सहने के लिए अधिकांश जनता hope it's helpful for you make me brainlist answerमजबूर हैं।

प्रदूषण का अर्थ : प्रदूषण का अर्थ है -प्राकृतिक संतुलन में दोष पैदा होना। न शुद्ध वायु मिलना, न शुद्ध जल मिलना, न शुद्ध खाद्य मिलना, न शांत वातावरण मिलना।

प्रदूषण कई प्रकार का होता है! प्रमुख प्रदूषण हैं - वायु-प्रदूषण, जल-प्रदूषण और ध्वनि-प्रदूषण ।

Answered by shivam2258
0

Answer:

पानी

ताजे और स्वच्छ पानी की आपूर्ति बनाए रखने के लिए विभिन्न माध्यमों से जल बचाओ जल संरक्षण है। चूंकि ताजे जल स्रोतों की उपलब्धता कम हो रही है, जल संरक्षण या जल बचाओ अभियान बहुत महत्वपूर्ण हैं ताकि दुनिया भर के सभी लोगों के साथ-साथ भावी पीढ़ियों के लिए भी ताजा और साफ पानी उपलब्ध हो सके।

ताजे पानी की कमी के कारण:

औद्योगिक अपशिष्ट पदार्थों द्वारा बड़े जल निकायों को दैनिक आधार पर प्रदूषित किया जा रहा है। अनुचित अपशिष्ट प्रबंधन ने इस मुद्दे को जोड़ा है। कीटनाशकों और उर्वरकों ने जल निकायों और भूजल को भी दूषित कर दिया है। पानी का बहुत अधिक उपयोग और बहुत अधिक पानी की बर्बादी ने भी स्वच्छ पानी की उपलब्धता को कम कर दिया है।

पानी की बर्बादी की रोकथाम:

सभी उद्योगों, भवनों, अपार्टमेंटों, स्कूलों, अस्पतालों आदि में उचित जल प्रबंधन प्रणाली को लागू किया जाना चाहिए ताकि इसकी एक बूंद भी बर्बाद न हो। आम लोगों को पानी के महत्व के बारे में बताने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाना चाहिए और इसे बिना बर्बाद किए सीमित मात्रा में कैसे इस्तेमाल किया जाना चाहिए। युवा पीढ़ी को भी पानी बचाने के लिए जागरूकता फैलाने का काम करना चाहिए।

वर्षा जल संचयन सभी क्षेत्रों में शुरू किया जाना चाहिए। यह भूजल को फिर से भरने में मदद करता है और इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों में भी किया जा सकता है।

पानी को कैसे बचायें?

मैंने दैनिक आधार पर पानी बचाने के कुछ बेहतर तरीकों का उल्लेख किया है:

लोगों को अपने लॉन और उद्यानों को पानी की आवश्यकता होने पर ही पानी देना चाहिए।

छिड़काव पाइप से पानी देने से बेहतर है जो प्रति माह कई गैलन पानी बचा सकता है।

सूखे से बचाव के पौधे लगाना पानी बचाने का बेहतर तरीका है।

पानी बचाने के लिए लीकेज नल और प्लंबिंग जोड़ों को तुरंत ठीक किया जाना चाहिए और इससे प्रति दिन लगभग 20 गैलन पानी की बचत हो सकती है।

बाल्टी और मग का उपयोग पाइप धोने के बजाय कार धोने के लिए अच्छा है जो हर बार 150 गैलन पानी बचा सकता है।

वर्षा के प्रवाह प्रतिबंधों का उपयोग भी पानी बचाता है।

पूरी तरह से भरी हुई वाशिंग मशीन और डिशवॉशर का उपयोग प्रति माह लगभग 300 से 800 गैलन पानी बचाता है।

प्रति शौचालय कम पानी का उपयोग करने से प्रति दिन अधिक पानी बचाने में मदद मिलती है।

बहते पानी के नीचे धोने के बजाय पानी से भरे बर्तन में फलों और सब्जियों को धोने से पानी की बचत होती है।

वर्षा जल संचयन एक अच्छा विचार है जिसके द्वारा वर्षा जल को विभिन्न प्रयोजनों में संग्रहीत और उपयोग किया जा सकता है।

पानी की कमी दुनिया के कई हिस्सों में एक प्रमुख मुद्दा बन गया है और पिछले कुछ दशकों में पानी की मांग छह गुना बढ़ गई है। यह महत्वपूर्ण है कि हम पृथ्वी पर उपलब्ध पानी की बचत में महत्वपूर्ण कदम उठाना शुरू कर दें। यह हमारे देश के प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी और कर्तव्य है कि वे जिम्मेदार तरीके से पानी का उपयोग करें और पानी की बर्बादी से बचें क्योंकि पानी की प्रत्येक बूंद जो हम बचाते हैं वह दूसरों को उनके अस्तित्व में मदद करेगा।

इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

Similar questions