History, asked by rraushan98012, 10 months ago

किस प्रकार से फ्रांस एक संवैधानिक राजतंत्र बन गया?

Answers

Answered by nishant124
8

फ्रांस की क्रांति के बाद फ्रांस एक संवैधानिक राजतंत्र बना ।

Answered by skyfall63
1

1791 में नेशनल असेंबली ने सम्राट की शक्तियों को कम करने के उद्देश्य से संविधान के मसौदे को पूरा करने के बाद फ्रांस एक संवैधानिक राजतंत्र बन गया। विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका जैसे विभिन्न संस्थानों को शक्तियां अलग कर दी गईं और उन्हें सौंपा गया।

Explanation:

  • एब्बे सीयस और मीराबेओ के नेतृत्व में नेशनल असेंबली ने फ्रांस के लिए एक संविधान का मसौदा तैयार करने का संकल्प लिया था जो प्रभावी रूप से सम्राट की शक्तियों को सीमित करेगा। ये शक्तियां, एक व्यक्ति के हाथों में केंद्रित होने के बजाय, अब अलग हो गईं और विभिन्न राजनीतिक संस्थानों को सौंपी गईं - विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका। राजशाही को बरकरार रखा गया था, लेकिन राजा ने पूर्ण शक्ति और अधिकार का आनंद नहीं लिया, जैसा कि उन्होंने पूर्व-क्रांति फ्रांस के दिनों में किया था। इसलिए, नए संविधान के माध्यम से, तीसरे एस्टेट के नेतृत्व ने फ्रांस को एक संवैधानिक राजतंत्र में बदल दिया।
  • 1791 का संविधान, फ्रांस का पहला लिखित संविधान, एंसीन रिगाइम के पूर्ण राजशाही के पतन के बाद देश को एक संवैधानिक राजतंत्र में बदल दिया। सितंबर 1791 में लुईस XVI द्वारा एक नए संविधान को अनिच्छा से स्वीकार किया गया था। इसने "स्वतंत्रता और अधिकारों की समानता के लिए हानिकारक" के रूप में परिभाषित कई संस्थानों को समाप्त कर दिया। नेशनल असेंबली विधायी निकाय थी, राजा और शाही मंत्रियों ने कार्यकारी शाखा बनाई थी, और न्यायपालिका अन्य दो शाखाओं से स्वतंत्र थी। स्थानीय स्तर पर, पिछले सामंती भौगोलिक विभाजनों को औपचारिक रूप से समाप्त कर दिया गया था और फ्रांसीसी राज्य के क्षेत्र को केंद्रीयवाद के सिद्धांत के साथ कई प्रशासनिक इकाइयों में विभाजित किया गया था। राजा को लोगों के हितों को संतुलित करने के लिए एक संदिग्ध वीटो की अनुमति दी गई थी।

To know more

how did the France become a constitutional monarchy why were ...

https://brainly.in/question/1334352

Similar questions