Art, asked by gr6309240, 4 months ago

किस पेंसिल से खींची गई रेखा सबसे हल्की होती है​

Answers

Answered by crkavya123
1

Answer:

सबसे कठिन और हल्की पेंसिल 9H है, जो एक छेनी जैसा दिखता है। एच लीड को धुंधला करना मुश्किल है।

Explanation:

पेंसिल खरीदते समय आपने अक्सर HB या 2B लीड वाली पेंसिल का अनुरोध किया होगा। क्या आपने कभी सोचा है कि आप इस तरह का व्यवहार क्यों करते थे? इसका वर्ण पेंसिल में कोड के अनुसार बदलता है, जैसे HB, 2B, 2H और 9H। यह सीधे हस्तलेखन और ड्राइंग को प्रभावित करता है, लेकिन बेहतर परिणामों के लिए, कोड को समझना महत्वपूर्ण है। जानें कि पेंसिल की गुणवत्ता के लिए ये कोड क्या दर्शाते हैं...

यदि पेंसिल की नोक पर HB अंकित है, तो H का अर्थ कठोर और B का अर्थ काला है। दूसरे शब्दों में, एचबी पेंसिल एक विशिष्ट गहरा रंग है। इसी तरह, पेंसिल पर HH लिखा होता है, जो दर्शाता है कि यह कठिन है। इसी तरह, 2B, 4B, और 6B . वाली पेंसिलें

पेंसिल का ग्रेफाइट, जो एक काले रंग में दिखाई देता है, यह निर्धारित करता है कि इसकी कोडिंग कैसे पूरी होगी। यह जितना काला होगा उतना ही काला होगा। इसे इंगित करने के लिए 2B, 4B, 6B और 8B का उपयोग किया जाता है। तो, 8B 2B की तुलना में काले रंग का गहरा शेड होगा।

चूंकि एचबी पेंसिल के भीतर ग्रेफाइट न तो बहुत दृढ़ है और न ही बहुत नरम है, इसलिए उन्हें आमतौर पर कार्यालयों और कक्षाओं दोनों में उपयोग करने की सलाह दी जाती है। इसलिए, एक HB पेंसिल एक औसत रंग देती है। इसे सबसे अच्छा माना जाता है।

अब आप जानते हैं कि अलग-अलग कोड वाली पेंसिलों का उपयोग क्यों किया जाता है। रेखाचित्र के उदाहरण की सहायता से इसे समझा जा सकता है। ड्राइंग करते समय चेहरे को हल्का काला करने के लिए 2बी पेंसिल का उपयोग किया जाता है। बालों को आकार देने और रंगने के लिए एक ही समय में 8B पेंसिल का भी उपयोग किया जाता है।

अर्थात 9H पेंसिल से खींची गई रेखा सबसे हल्की होती है​.

अधिक जानें

https://brainly.in/question/25434226

https://brainly.in/question/23769289

#SPJ2

Similar questions