Science, asked by vcingawale8484, 9 months ago

क्षारीय मूलक किसे कहते हैं ?

Answers

Answered by yeshasvini2006
10

Answer:

मूलक (radical) तत्वों के ऐसे समूह को कहते हैं, जो यौगिकों में एक रासायनिक तत्व सा व्यवहार करता है। यौगिकों में यह किसी तत्व का स्थान ले सकता है अथवा उसे विस्थापित कर सकता है। मूलक में असंयुक्त बंधुता होती है, जिससे यह असंयुक्त दशा में साधारणतया स्थायी नहीं होता, यद्यपि कुछ मूलक, जैसे कार्बोनिल (CO) और नाइट्रोसिल (NO) असंयुक्त पाए गए हैं।

मूलक अकार्बनिक और कार्बनिक दोनों प्रकार के हो सकते हैं। अकार्बनिक मूलकों में ऐमोनियम (NH4-), सल्फेट (SO4) और फास्फेट (≡ PO4) एवं कार्बनिक मूलकों में सायनोजन (-CN), बेंजायल (C6H7O-) और मेथाइल (- CH3) उल्लेखनीय हैं। मूलक का विचार गे लुसैक (gay lussac) ने पहले १८१५ ई० में रसायनज्ञों के संमुख रखा था और लिबिख (liebig) और वलर (wohler) ने १८३२ ई० में बेंजायल मूलक पर एक निबंध लिखकर इसके महत्व को बढ़ाया।

मूलक में संयोजकता भी होती है। कुछ मूलक एकसंयोजी, कुछ द्विसंयोजी और कुछ त्रिसंयोजी होते हैं। कुछ समय तक कार्बनिक यौगिकों के अध्ययन में मूलकों का बड़ा महत्व था और उनसे अध्ययन में बड़ी सहायता मिलती थी, पर आज इनका महत्व उतना नहीं रह गया है।

please mark as brainliest

Answered by chandan454380
0

Answer:

एक मुक्त कण एक परमाणु, अणु या आयन होता है जिसमें कम से कम एक अप्रकाशित वैलेंस इलेक्ट्रॉन होता है।

Explanation:

रसायन विज्ञान में, एक मुक्त कण एक परमाणु, अणु या आयन होता है जिसमें कम से कम एक अप्रकाशित वैलेंस इलेक्ट्रॉन होता है। कुछ अपवादों के साथ, ये अयुग्मित इलेक्ट्रॉन रेडिकल को अत्यधिक रासायनिक रूप से प्रतिक्रियाशील बनाते हैं। कई कट्टरपंथी अनायास मंद हो जाते हैं। अधिकांश कार्बनिक रेडिकल्स का जीवनकाल छोटा होता है।

रेडिकल का एक उल्लेखनीय उदाहरण हाइड्रॉक्सिल रेडिकल (HO·) है, एक अणु जिसमें ऑक्सीजन परमाणु पर एक अयुग्मित इलेक्ट्रॉन होता है। दो अन्य उदाहरण ट्रिपलेट ऑक्सीजन और ट्रिपल कार्बाइन (꞉CH2) हैं जिनमें दो अयुग्मित इलेक्ट्रॉन होते हैं।

रेडिकल कई तरीकों से उत्पन्न हो सकते हैं, लेकिन विशिष्ट तरीकों में रेडॉक्स प्रतिक्रियाएं शामिल होती हैं। आयनकारी विकिरण, गर्मी, विद्युत निर्वहन, और इलेक्ट्रोलिसिस रेडिकल उत्पन्न करने के लिए जाने जाते हैं। रेडिकल कई रासायनिक प्रतिक्रियाओं में मध्यवर्ती होते हैं, संतुलित समीकरणों से कहीं अधिक स्पष्ट होता है।

#SPJ3

Similar questions