Political Science, asked by tanishq5616, 8 months ago

क्षेत्रवाद की समस्या की समाधान के कोई दो उपाय लिखिए।

Answers

Answered by brainlistgirl107
2

Explanation:

अपने क्षेत्र या भूगोल के प्रति अधिक प्रयत्न आर्थिक, सामाजिक व राजनितिक अधिकारों के चाह की भावना को क्षेत्रवाद के नाम से जाना जाता हैं. इस प्रकार की भावना से बाहरी बनाम भीतरी तथा अधिक संकीर्ण रूप धारण करने पर यह क्षेत्र बनाम राष्ट्र हो जाती हैं. जो किसी भी देश की एकता और अखंडता के लिए सबसे बड़ा खतरा पैदा हो जाता हैं. भारत सहित दुनिया के कई देशों में क्षेत्रवाद की मानसिकता को लेकर वहां के निवासी स्वयं को विशिष्ट मानते हुए, अन्य राज्यों व लोगों से अधिक अधिकारों की मांग करते हैं, आन्दोलन करते हैं. तथा सरकार पर अपनी मांगे मनवाने के लिए दवाब डाला जाता हैं. कई बार इस तरह की कोशिशों का नतीजा हिंसा के रूप में सामने आता हैं.

Answered by poonammishra148218
0

Answer:

भारत जैसे देश में क्षेत्रवाद का आधार विभिन्न भाषाएँ, संस्कृतियाँ, जनजातियाँ तथा धर्मों की विविधता है।

Explanation:

क्षेत्रवाद एक ऐसी समस्या है जो कि अक्सर विभिन्न समाजों और देशों में देखी जाती है। यह समस्या सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक प्रभावों के साथ आती है। इसका समाधान एकाधिक ढंग से हो सकता है, लेकिन नीचे दिए गए दो उपाय इस समस्या के समाधान में सहायता कर सकते हैं।

शिक्षा का महत्व: शिक्षा एक ऐसा उपाय है जो कि क्षेत्रवाद समस्या का समाधान कर सकता है। शिक्षा के माध्यम से, लोग अपनी समस्याओं के समाधान के लिए अधिक जागरूक होते हैं और उन्हें अपने समुदाय के लिए बेहतर समाधान ढूंढने के लिए कुछ सुझाव दिए जा सकते हैं। शिक्षा का महत्व समझाने के लिए सार्वजनिक जागरूकता अभियान चलाया जा सकता है, जो कि लोगों को शिक्षा के महत्व के बारे में जागरूक कर सकता है।

समझौता करना: दो या अधिक समुदायों के बीच क्षेत्रवाद समस्या का समाधान करने के लिए समझौता करना एक अच्छा उपाय हो सकता है। समझौता करने के लिए, समुदायों को समझाने की जरूरत होती

क्षेत्रवाद का अर्थ अपने क्षेत्र के प्रति लगाव की उस भावना से है जो व्यक्ति को अन्य क्षेत्रों की तुलना में अपने क्षेत्र को प्राथमिकता देने तथा अन्यों की उपेक्षा करने हेतु प्रेरित करती है। भारत जैसे देश में क्षेत्रवाद का आधार विभिन्न भाषाएँ, संस्कृतियाँ, जनजातियाँ तथा धर्मों की विविधता है।

To learn more about similar question visit:

https://brainly.in/question/7960972?referrer=searchResults

https://brainly.in/question/47492772?referrer=searchResults

#SPJ3

Similar questions