Science, asked by meenuverma5555p452iu, 8 months ago

कितने प्रकार की हरप्पन टेक्नोलॉजी साइंस सेंटर में दिखाई गई है? *
4
7
5
3


Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

5 prakar ki ............

Answered by skyfall63
1

5

Explanation:

  • 1992 में स्थापित राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, दिल्ली, भारत में एक विज्ञान संग्रहालय है। यह नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम (NCSM) का हिस्सा है, जो भारत के संस्कृति मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त निकाय है। यह पुराण किला के सामने प्रगति मैदान के गेट नंबर 1 के करीब है।
  • सिंधु घाटी सभ्यता के कुछ दृश्य हैं और कोई हड़प्पा काल के दौरान प्रौद्योगिकी के बारे में बहुत सी बातें सीख सकता है और उस समय के लोगों की गतिविधियों के बारे में जान सकता है।
  • जब हड़प्पा सभ्यता के प्रमुख स्थलों में से एक, मोहनजो दारो की खुदाई 1920 के दशक में की गई थी, पुरातत्वविदों ने लाहौर संग्रहालय में सबसे पहले इसकी महत्वपूर्ण खोज की, और फिर इन्हें सेंट्रल इम्पीरियल संग्रहालय के निर्माण की प्रत्याशा में मोर्टिमर व्हीलर द्वारा दिल्ली ले जाया गया। वहाँ।
  • विभाजन के समय, इन वस्तुओं के स्वामित्व का मुद्दा उठा और आखिरकार दोनों देशों ने सभी संग्रहों को समान रूप से साझा करने पर सहमति व्यक्त की, हालांकि इसे कभी-कभी शाब्दिक अर्थों में व्याख्यायित किया जाता था, जिसमें कई हार और कमरबंद के साथ आधे मोतियों को पाकिस्तान भेजा जाता था। और आधा भारत में बरकरार रखा। नयनजोत लाहिड़ी के शब्दों में,  इन वस्तुओं की अखंडता को समान विभाजन के नाम पर समझौता किया गया था
  • प्रसिद्ध 'डांसिंग गर्ल', जो दुनिया में सबसे आश्चर्यजनक कलाकृतियों में से एक है। यह 1926 में सिंधु घाटी सभ्यता के एक प्रमुख स्थल मोहनजो-दारो में पाया गया था। यह देखते हुए कि मोहनजो दारो और हड़प्पा जैसी प्रमुख साइटें पाकिस्तान के बाद की हैं- विभाजन, इस गैलरी में संग्रह 1947 में भारतीय स्वतंत्रता के बाद की गई खुदाई की खोजों से भी बढ़े, जैसे कि दायमाबाद, राखीगढ़ी, धोलावीरा आदि।

To know more

. Visit National science center Delhi (Near Pragati Maidan) and list 5 ...

https://brainly.in/question/4544100

Similar questions