Hindi, asked by LISHAN1433, 11 months ago

काव्य के कितने भेद होते हैं

Answers

Answered by Anonymous
7

प्रपत्र:

    पंक्तियों की संख्या: पंक्तियों की संख्या एक सुराग हो सकती है कि एक कविता एक विशेष कविता रूप से संबंधित है, उदाहरण के लिए, एक सॉनेट (नीचे देखें), जिसे चीनी में number या लिमरिक कहा जाता है, जो सामान्य रूप से होता है पाँच पंक्तियाँ। एक पंक्ति के साथ एक कविता या छंद को एक मोनोस्टिच कहा जाता है, दो पंक्तियों के साथ एक दोहे है; तीन, टरसेट या ट्रिपल के साथ; चार, quatrain। छह, हेक्सास्टीच; सात, हेपटैस्टिच; आठ, सप्तक। श्लोक की संख्या पर भी ध्यान दें।

    मीटर: अंग्रेजी ने ज़ोर दिया है और अस्थिर सिलेबल्स। फ्रेंच के विपरीत, अंग्रेजी को तनाव-रहित भाषा माना जाता है, जो एक शब्द-आधारित समय-सीमा है। कविता में, तनावग्रस्त और अस्थिर सिलेबल्स को अक्सर विशिष्ट पैटर्न में एक साथ रखा जाता है। कविता में इन पैटर्न को मीटर कहा जाता है, जिसका अर्थ है 'माप'। कविता में आपको जो मीटर मिलते हैं वही हम रोजमर्रा के भाषण में इस्तेमाल करते हैं। मुख्य अंतर यह है कि भाषण में ये पैटर्न अनायास और बिना किसी विशेष आदेश के होते हैं; कविता में वे आमतौर पर ध्यान से चुने और व्यवस्थित होते हैं।

    यहाँ सबसे आम मीटर हैं जो आपको अंग्रेजी कविता में मिलते हैं। / एक तनावग्रस्त, लंबे शब्दांश का प्रतिनिधित्व करता है; एक अस्थिर, छोटे शब्दांश ('लंबे' और 'छोटे' स्वरों के साथ भ्रमित नहीं होने के लिए), इसे मोरा (प्ल मोरा, कभी-कभी मोरस) भी कहा जाता है। नीचे प्रत्येक मीटर का पहला शब्द (जैसे 'आयंबिक') विशेषण रूप है, कोष्ठक में एक संज्ञा रूप है।

आयम्बिक (iamb; L. iambus, Gk iambos; एक पूर्व-हेलेनिक शब्द)

ट्रोचाइक (ट्रूचे; जी.के. ट्रोचियोस 'चल रहा है))

dactylic (dactyl; Gk। daktylos 'उंगली' एक लंबे, दो छोटे जोड़ों के साथ)

anapestic (anapest; Gk। ana 'back' + paiein 'to strike', यानी, एक उलटा डैक्टाइल)

。/ 。/ 。/ 。/

/。 /。 /。 /。

/ / / 。。 / 。。 / .。。

。。/ 。。/ 。。/ 。。/

Similar questions