Social Sciences, asked by porwalabhi6563, 9 months ago

क्या आप इस बात से सहमत हैं कि आर्थिक हाशियाकरण और सामाजिक हाशियाकरण आपस में जुड़े हुए हैं? क्यों?

Answers

Answered by nikitasingh79
9

Answer with Explanation:

हां, यह कटु सत्य है और मैं इस बात से सहमत हूं कि आर्थिक हाशियाकरण और सामाजिक हाशियाकरण आपस में जुड़े हुए हैं‌। क्योंकि जो लोग आर्थिक तौर पर हाशिये पर होते हैं वह सामाजिक तौर पर भी हाशिये पर होते हैं।  

आदिवासी समुदाय अपनी गरीबी के कारण सामाजिक हैसियत में कमजोर माने जाते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर व कम संख्या में होने के कारण उन्हें बागानों, निर्माण स्थलों,  उद्योगों आदि में नौकरी करने के लिए मजबूर किया जा रहा है। इस तरह वे गरीबी और लाचारी की जाल में फंसते चले जाते हैं। परिणाम स्वरूप वे कई तरह के अभावों के शिकार हो जाते हैं । उनके बच्चे कुपोषण का शिकार जाते हो जाते हैं व साक्षरता भी कम होती है।  

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

कल्पना कीजिए कि आप टेलीविजन पर 26 जनवरी की परेड देख रहे हैं। आपकी एक दोस्त आपके नजदीक बैठी हैं। वह अचानक कहती हैं, "इन आदिवासियों को तो देखो, कितने रंग-बिरंगे हैं। लगता है सदा नाचते ही रहते हैं।" उसकी बात सुन कर आप भारत में आदिवासियों के जीवन से संबंधित क्या बातें उसको बताएँगे? उनमें से तीन बातें लिखें।

https://brainly.in/question/11144848

चित्रकथा-पट्ट में आपने देखा कि हेलेन होप आदिवासियों की कहानी पर एक फिल्म बनाना चाहती है। क्या आप आदिवासियों के बारे में एक कहानी बना कर उसकी मदद कर सकते हैं?

https://brainly.in/question/11145250

Answered by AlokRaj7487
6

HOpe it will be helpful for you..................

Attachments:
Similar questions